हरियाणा पहुंची रविदास मंदिर तोड़े जाने की चिंगारी, कई जगह हुए प्रदर्शन(VIDEO)

8/13/2019 8:22:06 PM

पानीपत(सचिन): दिल्ली के तुगलकाबाद में गुरू रविदास जी का मंदिर तोड़े जाने के विरोध की चिंगारी पंजाब के बाद हरियाणा आ पहुंची है। प्रदेश में कई स्थानों पर रविदास समाज के लोगों ने प्रर्दशन किए। पानीपचा में बन्द की कॉल के चलते रविदास समाज के लोगों ने पानीपत लघुसचिवालय के सामने फ़्लाईओवर के नीचे प्रदर्शन किया और धरने पर  बैठे। इस दौरान  गुस्साए लोगों ने मोदी का पुतला भी फूंका। रविदास समाज के लोगों का कहना है कि  धरना प्रदर्शन के बाद वह पानीपत उपायुक्त को ज्ञापन सौंपेंगे।



टोहाना(सुशील): टोहाना में हुए रोष प्रदर्शन में शहर की अनेक समाजिक संस्थाओं के साथ राजनितिक दल के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। प्रदर्शन में जजपा के प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह, कांग्रेस के नेता देवेन्द्र सिंह बबली अपने समर्थकों सहित पहुंचे। यह प्रदर्शन रतिया रोड स्थित गुरू रविदास धर्मशाला से शुरू हो कर शहर के अनेक मुख्य बाजारों से होते हुए चंडीगढ़ रोड के रास्ते अम्बेडकर चौक पर पहुंचकर खत्म हुआ। प्रदर्शन के दौरान समाज के लोगों ने केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। 



कुरुक्षेत्र (रणदीप): सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तुगलकाबाद दिल्ली में श्री गुरु रविदास मंदिर तोड़ने पर हरियाणा में भी हाई अलर्ट हो गया है।  इस मामले को लेकर कुरुक्षेत्र गीता द्वार पर भारी पुलिस बल मौजूद, अग्निशमन, वज्र, वाटर केनन व पुलिस बल तैनात की गई है। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस फोर्स को स्टैंड बाई किया गया है।



सिरसा (सतनाम सिंह):  रविदास मंदिर को तोड़े जाने के विरोध में आज भारत बंद का ऐलान किया गया है,देश के कई इलाको में भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है> इसी कड़ी में सिरसा में भी दलित समुदाय के लोगो ने शहर में रोष प्रदर्शन किया, हालाँकि शहर बंद नहीं रहा लकिन लोग विरोध प्रदर्शन करते रहे। प्रदर्शनकारियो के साथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर भी मौजूद रहे  अशोक तंवर ने कहा की दिल्ली में जो घटना हुई उससे पुरे दलित समुदाय में रोष है.आज देश के कई जगहों पर बंद है। पंजाब हरियाणा में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है,सरकार को इस मामले में सोचना चाहिए। अशोक तंवर ने मांग की है की सरकार तुरंत उस ज़मीन को छोड़कर ऐतिहासिक समारक बनाये।


करनाल (के.सी आर्य): करनाल में दलित समाज के हजारों लोगों ने शहर में  किया प्रदर्शन। इस दौरान लोगों ने पुलिस के साथ धक्का मुक्की भी की।



कैथल (सुखविंद्र): दिल्ली के तुगलकाबाद में गुरु रविदास का मंदिर गिराने के बाद दलित समुदाय के लोग सड़कों पर उतर आए हैं और सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। आज इसी कड़ी में कैथल जिले के दलित समुदाय के लोगों ने जवाहर पार्क से सड़कों पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की व मोदी के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए। दलित समुदाय के लोग पेहवा चौंक से होते हुए लघु सचिवालय में जाकर जिला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा। 

उनका कहना है कि उनके गुरु का 600 वर्ष पुराना मंदिर तोड़ा गया है जिससे उनकी भावना को ठेस पहुंची है गुरु रविदास किसी एक समाज के लोगों के लिए नहीं बल्कि सभी समाज के लोगों के गुरु थे और सभी उनका आदर करते हैं लेकिन बीजेपी सरकार ने उसको गिरा कर हमारी भावनाओं को ठेस पहुंचाई है अगर सरकार इस पर दोबारा सुनवाई नहीं करती और मंदिर नहीं बनवा थी तो हम आने वाली किस तारीख को दिल्ली में जंतर मंतर पर राष्ट्रीय स्तर पर धरना प्रदर्शन देंगे और भूख हड़ताल करेंगे सड़के जाम करेंगे जो भी कुछ हुआ वह सब हम अपने गुरु का मंदिर बनवाने के लिए करेंगे चाहे उसमें हमारी जान ही क्यों न चली जाए।

 

 

 

 

Isha