नमाज विवाद मामले में हुई महापंचायत, 360 गांव के लोग हुए शामिल(VIDEO)

5/28/2018 2:36:03 PM

गुरुग्राम(सतीश राघव): साइबर सिटी गुरुग्राम में खुले में हो रहे नमाज विवाद मामले में बीते दिन सर्व धर्म भाईचारा समरस्ता पंचायत के बैनर तले महापंचायत हुई। जिसमें 360 गांव के हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई सभी धर्म-जाति के गणमान्य लोग उपस्थित हुए अौर सबने अपनी-अपनी राय पंचायत में रखी। वहीं इस महापंचायत में संयुक्त हिन्दू संघर्ष समिति का कोई भी कार्यकर्त्ता शामिल नहीं हुआ। 

पंचायत के मुखिया ब्रमठाकरान ने हिंदू मुस्लिम समुदाय के लोगों की समस्या सुनने के बाद फैसला करते हुए कहा कि जहां भी खुले में नमाज हो रही है उन सभी जगहों की जांच होगी। अगर विवादित जगह होती है तो तत्काल उसको खाली करावाया जाएगा। मुखिया ने कहा कि वहीं वक्फ वॉर्ड की 19 जमीनों की जांच होगी अगर वहां किसी प्रकार का कोई कब्जा हुआ तो उसे भी फौरन खाली कराया जाएगा और वहीं नमाज पढ़ी जाएगी। साथ ही ये भी कहा कि किसी रास्ते या किसी खुली जगह जहां पर आम लोगों को दिक्कत होती है वहां नमाज अता नहीं होनी चाहिए। 

उल्लेखनीय है कि खुले में हो रही नमाज का विरोध सयुक्त हिन्दू संघर्ष समिति ने किया था और आज भी कर रही है। शहर में दोनों समुदाय के लोग आपस में न लड़े अौर आमने-सामने बैठकर अपनी समस्याओं का हल निकल लें इसलिए इस महापंचायत का आयोजन किया गया था लेकिन संयुक्त हिन्दू संघर्ष समिति का कोई भी कार्यकर्त्ता इसमें नहीं पंहुचा। इससे साफ हो गया है कि आज भी शहर में हिन्दू समाज के लोगों में काफी रोष है।

हिन्दू समाज के लोगों को समझने के लिए महापंचायत की तरफ से एक कमेटी बनाई गई है जो उन लोगों के बीच जाकर उन्हें समझाएगी ताकि शहर में आपसी भाईचारा सलामत रहे। इस सहमति के बाद करीब तीन घंटे की महापंचायत का समापन हो गया लेकिन इसी दौरान कुछ लोग आपस में ही भीड़ गए। बातों-बातों में एक दूसरे को बुरा भला भी कहने लगे। ऐसे ही मुस्लिम समाज के लोग भी नमाज पढ़ने को लेकर आपस में भिड़े। 

गुरुग्राम शहर में करीब 125 से भी ज्यादा जगह नमाज पढ़ाई जाती थी। तब हर जगह एक ही नमाज पढ़ने वाला होता था और उनकी इसमें खासी कमाई भी हो जाती थी लेकिन अब प्रशासन के दखल के बाद 37 जगह ही नमाज पढ़ाई जाती है और अब उसी को लेकर आपस में मुस्लिम समुदाय के लोग आपस में भीड़ रहे हैं।

Nisha Bhardwaj