गुरुग्राम के मानेसर व रेलवे स्टेशन को मेट्रो से जोड़ने की तैयारी: सीएम

6/25/2018 11:13:43 AM

बहादुरगढ़(ब्यूरो) : मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो के उद्घाटन के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस रूट को बहादुरगढ़ से सांपला तक बढ़ाने की मांग केंद्र सरकार से की गई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गुरुग्राम हुडा सिटी सेंटर मेट्रो लाइन को मानेसर तक एक रूट बनाने और पुराने गुरुग्राम शहर को रेलवे स्टेशन जोड़ने से का प्रस्ताव भी केंद्र सरकार को भेजा गया है। मुख्यमंत्री ने यह जानकारी बहादुरगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो के लोकार्पण उपरांत पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो का लाभ न केवल बहादुरगढ़ के लोगों को बल्कि रोहतक और झज्जर के लोगों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस मेट्रो सेवा से लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी। कई मेट्रो परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं, जिसके तहत मुजेसर से बल्लभगढ़ तक एक मेट्रो रेलवे लाइन 2 महीने में तैयार हो जाएगी, जिसकी लंबाई 3.5 किलोमीटर है। रिठाला से कुंडली का प्रपोजल भी बन गया है, इस पर भी बहुत जल्द काम शुरू होगा। द्वारका-बाढ़सा मेट्रो रेल रूट को पूरा कराने की मांग केंद्र सरकार को भेज दी गई है। 

उन्होंने कहा कि इन मेट्रो लाइनों के साथ-साथ रिजनल रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम के माध्यम से जो दूरी के स्टेशन हैं उनके लिए भी एक प्रस्ताव फाइनल हो गया है, जिसमें एक लाइन दिल्ली से अलवर तक गुरुग्राम, मानेसर, धारूहेड़ा और बावल से राजस्थान बॉर्डर तक होगी। दूसरी आरआरटीएस की लाइन दिल्ली से सोनीपत होते हुए पानीपत जाएगी, इसका प्रस्ताव भी केंद्र को भेज दिया है। इन पर जल्द काम शुरू होगा। इसके अलावा दिल्ली से रोहतक की योजना भी पाइपलाइन में है। 
 

Nisha Bhardwaj