प्रशासन के पहरे में पढ़ी जाएगी जुमे की नमाज़, चिन्हित की 13 जगह

5/11/2018 11:53:42 AM

गुरुग्राम(सतीश राघव): साइबर सिटी गुरुग्राम में सार्वजनिक जगहों पर नमाज पढ़ने के विवाद मामले में गुरुग्राम प्रशासन और मुस्लिम समाज के लोगों के बीच एक सहमति बन गई है। वीरवार करीब 4 घंटे तक मुस्लिम समाज के लोगों की गुरुग्राम पुलिस प्रशासन के साथ मीटिंग हुई जिसमें सहमति बनाई गई कि प्रशासन के पहरे में गुरुग्राम में करीब 37 ऐसी जगह चिन्हित की गई है जहां पर मुस्लिम समाज के लोग जुमे की नमाज अदा करेंगे। जिनमें से 13 जगह सार्वजनिक होंगे जैसे हुडा विभाग की जमीन, ए पाक या ग्रीन बेल्ट जबकि 24 ऐसी जगह होंगी जो कि ईदगाह है या फिर वक्फ बोर्ड की जमीन है लेकिन इस बात को लेकर मुस्लिम समाज नाखुश है।

मुस्लिम समाज ने अपनी तरफ से प्रशासन को कुल 125 जगहों पर नमाज अदा करने के लिए लिस्ट सौंपी थी। जिसमें से केवल इन 37 जगहों पर नमाज अदा करने की सहमति बनी है। मुस्लिम नेता शहजाद खान के मुताबिक यह वही 13 जगह हैं जिन पर नमाज अदा करने के लिए सहमति बनाई गई है जिनमें गुरुग्राम में 
मौलसरी एवेन्यू रैपिड मेट्रो स्टेशन, 
मार्बल मार्किट सिकंदरपुर, 
हुडा पार्किंग सेक्टर-29, 
विजी पार्किंग सेक्टर-29,  
पार्किंग अपोज़िट इफको टावर सेक्टर-29, 
मोनार्क टावर प्लाट नम्बर 4 सेक्टर 44, 
सेक्टर 47 अपोज़िट विजिलेंस आफिस,
हुडा पार्किंग सेक्टर-56, 
समृद्धि वाटिका गोल्फ कोर्स रोड सेक्टर- 55, 
बंगाली बोस सेक्टर-49, 
ईदगाह, 
अंजुमन मस्जिद रॉकलैंड अस्पताल मानेसर, 
हमदर्द मानेसर, 
बास गांव मानेसर के पास, 
HSIDC की पार्किंग की पार्किंग, 
हनुमान चौक से शंकर चौक पर आने जाने वाली ग्रीन बेल्ट पर, 
एसेम्बली पार्क में , 
शनि मंदिर के आगे वाले बेस्ट पार्क सेक्टर-18, 
SRL कंपनी के सामने प्लाट नम्बर 63 सेक्टर -18 जैसे स्थानों पर नमाज़ पढ़ने के लिए गुरुग्राम पुलिस ने मुस्लिम समाज के साथ बैठकर सहमति बना ली है । हालांकि इस बाबत जब गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर से बात करनी चाही तो उन्होंने कैमरे पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया ।

एहतियातन 76 ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात
वहीं, एहतियातन 76 ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। हरियाणा के इतिहास में यह पहली बार है जब नमाज के लिए प्रशासन काे इतने बड़े स्तर पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाने पड़े हैं क्योंकि दूसरे पक्ष की ओर से गड़बड़ी की आशंका जताई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि बीती 20 अप्रैल को सेक्टर 53 की खाली पड़ी जमीन में जुम्मे की नमाज़ अता करने को लेकर विवाद हुआ था। जिसमें वजीराबाद के कुछ युवकों ने नमाजियों को जबरन वहां से खदेड़ दिया था जिसका वीडियो की सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए गुरुग्राम पुलिस ने 6 युवकों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। वहीं इस मामले में मुसलमानों की धार्मिक स्थलों की देख-रेख करने वाली संस्था यानी वक्फ बोर्ड ने जिला उपायुक्त को जमीनों की सूची सौंपी जिनमें तकरीबन 19 मस्जिदों पर अवैध कब्ज़ों को लेकर गुहार लगाई थी।

वहीं, मुख्यमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि आजकल खुले में नमाज ज्‍यादा पढ़ी जा रही है। राज्‍य में कानून व्‍यवस्‍था लागू कराना उनका काम है। ऐसे में हरियाणा में सार्वजनिक जगहों पर नमाज नहीं पढ़ी जाएगी सिर्फ मस्जिद या ईदगाह में ही नमाज पढ़ी जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि नमाज पढ़ने के लिए स्थान की कमी हो तो लोगों को निजी स्थानों पर पढ़नी चाहिए। लोग इस पर आपत्ति जताते हैं, जिस पर सावधानी बरतनी होगी। यदि किसी को किसी भी प्रकार की आपत्ति है तो प्रशासन व पुलिस को अवगत करा सकता है। 
 

Nisha Bhardwaj