ओल्ड गुड़गांव को जल्द मेट्रो का तोहफा, लंबे अर्से से की जा रही थी मांग

7/9/2017 1:09:08 PM

गुरुग्राम(ब्यूरो):ओल्ड गुड़गांव में मेट्रो का विस्तार करने की लंबे अर्से से की जा रही मांग अब पूरी होने के कागार पर है। चंडीगढ़ में केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के बीच हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि शीघ्र ही मेट्रो का विस्तार किया जाएगा। बैठक में मौजूद शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रदेश सरकार के अधिकारियों की साथ बीच हुई बातचीत के बाद निर्णय लिया कि पुराने गुडग़ांव को मेट्रो से जोड़ने के लिए जल्दी डीपीआर तैयार कर ली जाएगी।

बैठक में पुराने गुड़गांव को मेट्रो से जोड़ने के लिए हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक हीरो होंडा चौक सेक्टर 9 होते हुए रेलवे स्टेशन को जोड़ने पर सहमति बनी। इस रुट की जल्द डीपीआर तैयार करने के निर्देश मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को दिए। द्वारका से इफको चौक मेट्रो के बारे में भी बैठक में चर्चा हुई। सभी विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने इस रूट के बारे में प्रदेश सरकार के अधिकारियों को विस्तृत रूप से बताया। पुराने गुड़गांव को रैपिड मेट्रो से जोड़ने की योजना पर भी डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि दिल्ली मैट्रो रेल कार्पोरेशन ने व्यवहार्यता रिपोर्ट के तहत हुडा सिटी सैंटर से गुरुग्राम रेलवे स्टेशन तक बनाए जाने वाले मैट्रो कोरिडोर की कुल लम्बाई 17.11 किलोमीटर बताई है। जिस पर 15 स्टेशन होंगे। बैठक में बताया गया कि इसे तैयार करने में 3739 करोड़ रुपए की लागत आएगी

खेड़की दौला टोल को हटाने को लेकर केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत की उठाई मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा फिर टोल हटाने को लेकर सरकार गंभीर है और इस पर विचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि टोल वसूल करने वाली कंपनी व एनएचएआई के बीच बातचीत चल रही है और जल्द ही इस मामले में केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से उनकी मुलाकात होगी।