‘परीक्षा पर चर्चा’ से जुड़ने के लिए छात्रों के बीच पहुंचे विस अध्यक्ष, एग्जाम वाॅरियर्रस संग किया संवाद

1/27/2023 6:03:50 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने सार्थक आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-12 ए में विद्यार्थियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा-2023 कार्यक्रम को स्क्रीन के माध्यम से लाइव देखा और सुना। इस अवसर पर स्कूल के छठी कक्षा  से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी और उनके शिक्षक भी उपस्थित थे। 

 

कार्यक्रम में शामिल होने के बाद गुप्ता ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत ही सहज ढंग से विद्यार्थियों के प्रश्नों का उत्तर दिया और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सतत प्रयास रहा है कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एक सरल और सहज वातावरण में उपलब्ध करवाई जाये ताकि वे देश के नवनिर्माण में अपना योगदान दें सके। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों में तनाव स्वाभाविक है और नरेंद्र मोदी ने विद्यार्थियों को जो मूल मंत्र दिये है, वह निश्चित रूप से विद्यार्थियों को तनाव से छुटकारा दिलाएंगे और वे परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों को एग्जाम वाॅरियर्रस का नाम दिया है। 

 

गुप्ता ने विद्यार्थियों से संवाद करते हुये कहा कि वे फोन का इस्तेमाल करें परंतु उसे एक आदत ना बनने दें। उन्होंने कहा कि अधिक समय तक फोन देखना स्वास्थ्य के लिये हानिकारक तो है ही साथ ही यह पढ़ाई को भी प्रभावित करता हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे पढ़ाई के लिये वर्ष के आरंभ में ही एक टाईम टेबल बनाये और परीक्षा आने पर जुट जाने की बजाय पूरा वर्ष पढ़ाई करें। परीक्षा के साथ साथ विद्यार्थियों को जीवन में समय प्रबंधन के प्रति जागरूक रहना चाहिये। ऐसे में वे काम करने में थकान नहीं संतोष का अनुभव करेंगे। उन्होंने कहा कि खेल गतिविधियों से तनाव को दूर करने में सहायता मिलती है इसलिये विद्यार्थी पढ़ाई के साथ साथ खेलों को भी अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाये। इससे वे परीक्षा से होने वाले तनाव से बचे रहेंगे। उन्होंने अभिभावकों व अध्यापकों से भी अपील की कि वे विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिये एक मैत्रीपूर्ण वातावरण दें ताकि वे बिना किसी दबाव के पढ़ाई कर और अपना बेहतर प्रदर्शन कर सकें। 

 

विस अध्यक्ष ने कहा कि नरेंद्र मोदी विश्व के पहले ऐसे प्रधानमंत्री है, जिन्होंने विद्यार्थियों के साथ साथ अभिभावकों व अध्यापकों की जिज्ञासाओं का समाधान करने और उन्हें प्रेरित करने के लिये परीक्षा पर चर्चा जैसे कार्यक्रम की शुरूआत की हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जिस सहज तरीके से विद्यार्थियों और अध्यापकों के प्रश्नों के उत्तर उदहारण सहित दिये है, उससे देश के करोड़ो विद्यार्थी लाभांवित होंगे। इस अवसर पर गुप्ता ने स्कूल के विद्यार्थियों से प्रश्न भी किये, जिसका बच्चों ने बड़ी सहजता से जवाब दिया। गुप्ता ने विद्यार्थियों का हौंसला बढ़ाया और उन्हें परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिये शुभकामनायें भी दी। 

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       

 

 

Content Writer

Gourav Chouhan