एक्सिस बैंक के एटीएम सेे निकला दो हजार का आधा नोट (VIDEO)

12/4/2017 7:00:17 PM

फरीदाबाद(देवेंद्र कौशिक): फरीदाबाद के सेक्टर-55 में लगे एक्सिस बैंक के एटीएम से दो हजार रूपए का आधा नोट निकला है। आधे नोट के साथ टेप से जोड़ा हुआ कागज निकला। पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारक पीड़ित अमित ने पैसे निकालने के लिए इस एटीएम से 10 हजार रूपये की निकलवाए थे। आधे नोट को लेकर अमित जब एक्सिस बैंक की शाखा में पहुंचा तो उसे पंजाब नेशनल बैंक के शाखा में शिकायत करने को कहा। पीड़ित अमित ने पुलिस में भी शिकायत दी लेकिन पुलिस ने अमित पर आरोप लगा दिए।



दरअसल, फरीदाबाद की जवाहर कॉलोनी के रहने वाले अमित कुमार ने जब पैसे निकलवाने के लिए संजय कॉलोनी के नजदीक लगे एक्सिस बैंक के एटीएम में पहुंचा। पीड़ित अमित ने बताया कि, उसने एटीएम से 10 हजार रूपए निकलवाए, जिसमें 2हजार के चार नोट तो सही निकले लेकिन पांचवां नोट उसमें से आधा निकला, जिसके साथ कागज लगा हुआ था। अमित ने वहां आस-पास के लोगों को वह नोट दिखाया।

एक्सिस बैंक ने लगवाया चक्कर...
आधे नोट को लेकर जब अमित एक्सिस बैंक की शाखा में पहुंचा तो बैंक ने कहा, आरबीआई ने हमें ऐेसे कोई भी दिशानिर्देश दिए हैं कि जिससे हम नोट बदल सकें। बैंक ने अमित का ऑनलाईन शिकायत करने को कहा। अमित ने जब ऑनलाईन कस्टमर केयर से बात की तो उन्होंने दोबारा एक्सिस बैंक में भेजा। जहां से अमित को पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में जाने को कहा। एक्सिस बैंक का कहना है कि, यदि पीएनबी बैंक हमें कोई आदेश देती है तभी हम कोई कार्रवाई करेंगे।



पुलिस ने पीड़ित पर ही लगा दिए आरोप...
आधे नोट निकलने की शिकायत को लेकर जब पुलिस चौकी पहुंचा तो पुलिस ने अमित पर ही नोट फाडऩे आरोप लगा दिया। अमित ने बताया कि, पुलिस को शिकायत देने पर पुलिस ने कहा कि क्या पता तुमने खुद ही यह नोट फाड़ दिया हो? अब अमित बैंकों के चक्कर काटने को मजबूर है।

कुछ यूं होती है आधे नोट की धोखाधड़ी...
एटीएम की आड़ में आधे नोट की धोखाधड़ी शातिर लोग इससे दुगुना फायदा उठाते हैं। दो हजार के एक नोट को बीच से फाड़ दिया जाता है। इन दोनों हिस्सों के साथ टेप की मदद से कागज चिपका दिया जाता है। जिससे एक नोट से दो फर्जी नोट तैयार कर लिए जाते हैं। ये नोट एटीएम में लगने वाली नोटों की गड्डी में दो सही नोट की जगह लगा दिया जाता है। जिससे फर्जीवाड़ा करने वालों को दो सही नोट मिल जाते हैं, और 2 हजार की जगह 4 हजार रूपये हासिल करते हैं।