आधा साल बीत गया लेकिन लोगों को नहीं आयुष्मान योजना की पूरी जानकारी

4/4/2019 7:52:42 PM

गुरूग्राम(सतीश): आयुष्मान योजना के तहत इसके लाभ की श्रेणी में आने वाले लोगों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज देने की योजना सरकार की थी। सरकार की तरफ से इस योजना को शुरु कर दिया गया, लेकिन गुरुग्राम जिला अधिकारियों की लापरवाही के कारण लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं मिल पा रही है।

लोगों में योजना की जागरुकता नहीं होने के कारण लोग इसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। इसका मुख्य कारण अधिकारियों की लापरवाही मानी जा रही है। योजना के तहत 4 हजार लोगों के रजिस्ट्रैशन में कुल 40 लोगों को ही इसका फायदा मिला है। अधिकारियों का कहना है कि लोगों को इसकी जानकारी दी जा रही है और जल्द ही इसका फायदा लोगों मिलने लगेगा।

गुरुग्राम में करीब 25 लाख से ज्यादा लोगों की आबादी है। इसके अलावा अधिकांश लोगों की संख्या ऐसी है, जो दूसरे राज्यों से आकर रह रहे हैं, लेकिन इस बीच सबसे बड़ी बात ये है कि गुरुग्राम में दो सामान्य अस्पताल है। इस बीच लोगों को इलाज के लिए प्राइवेट अस्पातलों का सहारा लेना पड़ता है। सरकार की तरफ से लगातार ये प्रयास किया गया कि इस योजना को सिरे उतारा जाए।

लेकिन अधिकारियों की लापरवाही इतनी देखने को मिल रही है कि अभी तक 4 हजार लोगों के ही इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रशन हो पाए हैं। कुछ लोगों का कहना है कि उन्हें अभी इस योजना के बारे में जानकारी ही नहीं है, जिससे उन्हें अस्पतालों में इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है। एक साल में मात्र 40 लोगों को इस योजना का फायदा मिला है।

Shivam