5 तख्त साहिबान के जत्थेदार हरियाणा कमेटी को सौंपें सभी गुरुद्वारा साहिबान की सेवा: झींंडा

10/2/2022 9:46:22 AM

कुरुक्षेत्र : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्री अमृतसर सिखों की मिनी पलियामेंट है जबकि दिल्ली, श्री हेमकुंट साहिब और श्री नांदेड़ साहिब की तरह हरियाणा गुरुद्वारा मैनेजमैंट कमेटी एक स्टेट बॉडी है। इतना ही नहीं, श्री अकाल तख्त साहिब हम सभी के सुप्रीमो हैं। ये विचार हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमैंट कमेटी के संस्थापक अध्यक्ष जत्थेदार जगदीश सिंह झींंडा ने आज यहां ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब पातशाही छठी कुरुक्षेत्र में व्यक्त किए। 

उन्होंने कहा कि एस.जी.पी.सी. के प्रधान हरजिंद्र सिंह धामी और सभी 5 तख्त साहिबान के जत्थेदारों को चाहिए कि वे सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की पालना करते हुए हरियाणा के सभी गुरुद्वारा साहिबान की सेवा संभाल हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमैंट कमेटी को सौंप दें। ऐसा करने से संगत की नजर में उन सभी का मान-सम्मान भी बढ़ेगा और हरियाणा की संगत उनसे जुड़ी भी रहेगी।

उन्होंने बताया कि राजनीतिक तौर पर हरियाणा के सिख भले ही विभिन्न पार्टियों से जुड़े हुए हैं, मगर धार्मिक स्तर पर सभी एकजुट हैं। प्रदेश की संगत को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में संस्थापक अध्यक्ष ने बताया कि गुरुद्वारा साहिबान की सेवा संभाल मिलते ही उनकी प्राथमिकता कुरुक्षेत्र और सिरसा में डायलिसिस सैंटर और लैबोरेटरी स्थापित करने की होगी, ताकि जरूरतमंद मरीजों को न्यूनतम दाम पर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जा सकें। इसके साथ ही प्रदेश के सिख युवाओं के चहुंमुखी विकास के लिए जींद अथवा धमतान साहिब में सिख यूनिवॢसटी भी स्थापित की जाएगी।

हरियाणा में पंजाबी को सही अर्थों में दूसरी भाषा का दर्जा दिलवाया जाएगा। इतना ही नहीं, हरियाणा के सभी जिलों के लोक संपर्क विभाग कार्यालयों में पंजाबी भाषी ज्ञान वाला न्यूनतम एक ए.आई.पी.आर.ओ. नियुक्त करवाया जाएगा ताकि सरकार की सभी सूचनाओं और योजनाओं की जानकारी पंजाबी भाषा समाचार पत्रों के माध्यम से सिख और पंजाबी पाठकों को नियमित रूप से मिले।
 

Content Writer

Isha