हांसी-रोहतक रेलवे लाइन खोलेगी विकास-रोजगार के रास्ते, दौड़ी पहली ट्रेन...करोड़ों रुपए में बनकर हुई तैयार

2/17/2024 11:40:58 AM

हांसी (संदीप सैनी) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेवाड़ी से वीडियो कॉन्फेंसिंग से रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन लोगों को समर्पित की। 68.5 किलोमीटर लम्बी ये रेल लाइन लगभग 890 करोड़ रुपए में बनकर तैयार हुई है। पीएम मोदी ने रोहतक-महम-हांसी रेल लाइन पर नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रोहतक से रवाना किया। वहीं इस ट्रेन का हांसी पहुंचने पर हांसी के विधायक विनोद भयाना ने स्वागत किया। ट्रेन से सफर कर आ रहे भाजपा नेता मनीष ग्रोवर का भी स्वागत किया। भाजपा विधायक विनोद भयाना ने हांसी से महम-रोहतक जाने वाली नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। हांसी रेलवे स्टेशन से पहले दिन इस रूट पर 17 पैसेंजर ने टिकट लिया। रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन का 28 जुलाई 2013 को शिलान्यास हुआ था। 

अब हर रोज चलेंगी ये ट्रेनें

हांसी-रोहतक नई रेलवे लाइन के लिए रेलवे विभाग ने आज से दो ट्रेनों की समय सारणी जारी की है। विभाग ने रोहतक-हांसी स्पेशल एक्सप्रेस का नाम दिया है। नए ट्रैक पर ट्रेन नंबर 04489 एक्सप्रेस रोहतक व ट्रेन नंबर 04490 एक्सप्रेस हांसी चलाई जाएगी। जो दिन में चलेगी। वहीं रात के लिए भी अलग से टाइम निर्धारित किया गया है। रात के लिए ट्रेन नंबर 04487 एक्सप्रेस रोहतक व हांसी से 04488 एक्सप्रेस हांसी चलेगी। ये ट्रेन रोहतक जंक्शन से रात को 22:30 से चलकर 00:10 हांसी पहुंचेगी। वापसी हांसी स्टेशन से फिर 00:50 से चलकर रोहतक 02:30 पर पहुंचेगी। इन ट्रेनों में कुल 9 डिब्बे होंगे। जिसमें 2 स्लीपर व 7 जनरल डिब्बे होंगे। विभाग के आदेशों के अनुसार ये ट्रेनें अब हर रोज चलेंगी।

रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन पर शुक्रवार से पैसेंजर ट्रेन शुरू हो गई है। इस ट्रेन यात्रा करने के लिए दिल्ली हाईवे के आस-पास लगते गांव के लोग वर्षों से इंतजार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री द्वारा ट्रैक का शुभारंभ करने के साथ ही वर्षों पुराना इंतजार खत्म हो गया। साथ ही लोगों के रोजगार में भी फायदा होगा। ग्रामीणों को बसों के महंगाई किराए भी छूट मिलेगी। जो लोग पहले अपने काम के लिए दिल्ली या रोहतक का बसों के महंगे किराए पर सफर करते थे, अब वे लोग मंथली पास बनवाकर सस्ते किराए पर सफर का लाभ उठा सकेंगे। 

आपको बता दें इस रेल लाइन के शुरू होने से हिसार अब सीधा दिल्ली से जुड़ गया। पहले दिल्ली के लिए भिवानी हो कर ट्रेन जाती थी। हालांकि अभी हिसार से दिल्ली के लिए कोई सीधी ट्रेन शुरू नहीं की है।  लोगों को उम्मीद है कि जल्द हिसार से दिल्ली के लिए ट्रेन शुरू होगी। 

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana