सरकार का बड़ा फैसला, अब आठवीं में भी होगी बोर्ड की परीक्षा

4/14/2017 7:59:08 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने भिवानी में डा. भीमराव अंबेडकर जयंती के अवसर पर कहा कि अगले सत्र से 8वीं कक्षा की परीक्षाएं भी बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएंगी। निजी स्कूल प्रबंधन को शिक्षा मंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा कि निजी स्कूल मनमाने तरीके से फीस न बढ़ाएं और गरीब बच्चों को भी दाखिला दें। स्कूल संचालक शिक्षा को उद्योग ना बनाएं, अन्यथा उनकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी।

निजी स्कूलों द्वारा मनमानी फीस बढाने तथा 134-ए के तहत खाली सीटें ना दिखाने के सवाल पर रामबिलास शर्मा ने कहा कि सभी निजी स्कूल संचालकों की बैठक को लेकर उन्हे निर्देश दिए हैं कि वो शिक्षा को उद्योग ना बनाए। उन्होने कहा कि सरकार का प्रयास है कि निजी और सरकारी स्कूलों में शिक्षा सत्र एक समान हो। उन्होने कहा कि जो सरकार के निर्देशों की पालना नहीं करेगा उस स्कूल की मान्यता रद्द की जाएगी।

भिवानी के बैंक कॉलोनी में भीमराव अंबेडकर समिति द्वारा भीमराव अंबेडकर जयंती के अवसर पर शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। उन्होंने निर्माणाधिन अंबेडकर भवन के लिए समिति को 21 लाख रुपए देने की घोषणा की और दलित समाज के होनहार बच्चों को सम्मानित किया।

दलित व पिछड़े वर्ग के लिए विवाह शगुन राशि 51 हजार रुपए 
इस दौरान मीडिया से रूबरू हुए रामबिलास शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार हर महापुरुष की जयंती राज्य स्तर पर मना रही है। उन्होने कहा कि सरकार ने दलितों के उत्थान के लिए 772 करोड़ रुपए का बजट बनाया है। उन्होने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेश में दलित व पिछड़े वर्ग के लिए विवाह शगुन राशि 21 हजार से बढा कर 51 हजार रुपए की और मकान मुरम्मत के लिए दी जाने वाली राशि 10 हजार से बढ़ा कर 50 हजार रुपए की। उन्होने कहा कि भीमराव को आर्थिक तौर पर याद रखने के लिए खुद पीएम मोदी ने भीम एप लॉंच की है।