हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की बड़ी कार्रवाई, 24 शिक्षकों पर गिरी गाज

3/11/2017 11:33:35 AM

भिवानी (अशोक भारद्वाज):परीक्षाओं के दौरान अपने मोबाइल फोन जमा न करवाना व बच्चों की तलाशी न लिया जाना प्रदेश के 24 शिक्षकों को महंगा पड़ा। सुपरवाईजरों द्वारा अपने मोबाईल फोन प्रमुख केंद्र अधीक्षक के पास जमा न करवाने व परीक्षार्थियों की गहनता से तलाशी न लेने पर संबंधित सुपरवाईजर के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जा रही है। ऐसी ही कार्रवाई केंद्र अधीक्षकों के विरूद्ध भी की जा रही है। 22 उप-अधीक्षकों एवं सुपरवाईजरों को ड्यूटी से हटाया गया है। 5 प्राईवेट विद्यालयों के विरूद्ध नोटिस जारी किए जा रहे हैं और मान्यता रद्द करने बारे सिफारिश की जा रही है। 

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह व सचिव अनिल नागर ने इस बड़ी कार्रवाई के बारे में बताया कि हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दास, ने परीक्षाएं प्रारम्भ होने से पूर्व ही कड़े आदेश दिए थे कि मोबाइल जमा करवाने अनिवार्य हैं तथा परीक्षार्थियों की तलाशी परीक्षा शुरू होने से पूर्व ही अच्छी तरह ली जाए, ताकि अनुचित सामग्री का प्रयोग न हो और परीक्षाओं की साख कायम रहे। 

उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा भेजे गए लिखित निर्देशों को दौबारा भली-भांति पढ़े तथा निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करें। सभी परीक्षा केंद्रों पर सुपरवाईजर अच्छी से विद्यार्थियों की जांच करें, ताकि परीक्षार्थी नकल में संलिप्त न हो सकें। उन्होंने आगे कहा कि पर्यवेक्षकों को भी प्रतिदिन केंद्र अधीक्षक को लिखकर देना होगा कि उनके द्वारा सभी विद्यार्थियों की तलाशी ली गई है और मोबाइल प्रमुख केंद्र अधीक्षक के पास जमा करवा दिया है। परीक्षा के दौरान जिस पर्यवेक्षक के कक्ष में 2 या इससे अधिक पर्ची मिलती हैं तो उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है। 

प्रमुख केंद्र अधीक्षकों की अनुपस्थिति, हस्तक्षेप व अनियमितताएँ पाए जाने पर होडल के दो, रोहतक का एक, यमुनानगर का एक एवं झज्जर के एक प्राईवेट स्कूल को मान्यता रद्द करने बारे नोटिस जारी किया गया है। वहीं, 22 अध्यापकों को ड्यूटी में कोताही बरतने की वजह से जहां परीक्षा ड्यूटी से रिलीव किया गया है। वहीं, सिविल सेवा रूल 8 के तहत कार्रवाई के लिए भी विभाग को लिखे जाने की बात कही गई है। राजीव गांधी हाई स्कूल, राजेंद्र पार्क, गुरूग्राम-32 परीक्षा केंद्र से सर्वाधिक 5 शिक्षकों को ड्यूटीमुक्त किया गया है।

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि परीक्षा केंद्र पर नियुक्त स्टॉफ, केंद्र अधीक्षक, पर्यवेक्षक अमला अथवा परीक्षा के लिए किसी भी अन्य ड्यूटी पर नियुक्त व्यक्ति की परीक्षा संचालन में किसी प्रकार की अनियमितता पाई जाती है अथवा परीक्षा की पवित्रता भंग करने में संलिप्तता पाई जाती है तो उनके खिलाफ भी शून्य सहनशीलता (जीरो टोलरेंस) की नीति के तहत सख्ती से विभागीय कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि अधिकांश शिक्षक भली-भांति ड्यूटी निभा रहे हैं, परन्तु कुछेक शिक्षक ड्यूटि को गंभीरता से नहीं ले रहे। उन्होंने कहा कि शिक्षक ही शिक्षा क्षेत्र से सीधे जुड़े हुए हैं और वे ही इस क्षेत्र का आधार स्तम्भ है। इसलिए शिक्षा क्षेत्र की उन्नति और प्रगति में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और इसमें व्याप्त नकल रूपी कुरीति को समूल नष्ट करने में अग्रणी भूमिका निभा सकते हैं। बोर्ड अधिकारियों ने कहा कि अस्सी फीसदी पंचायतों का सहयोग मिल रहा है व अन्य पंचायतों से भी नकल उन्मूलन के लिए सहयोग अपेक्षित है।

बता दें कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं में नकल उन्मूलन के लिए बोर्ड के द्वारा परीक्षा के ढांचे में ही आमूल चूल परिवर्तन किया गया है। बोर्ड द्वारा की गई यह बड़ी कार्रवाई इसी कवायद का हिस्सा है। हालांकि बोर्ड प्रशासन पूरी मुस्तैदी की बात कह रहा है तो भी नकल माफिया पर पूरी तरह शिकंजा नहीं कसा गया है। अब देखना होगा बोर्ड द्वारा इस बार परीक्षा के ढ़ांचे में किए गए बदलावों का आने वाले दिनों में कितना असर होगा।  इतना जरूर है कि बोर्ड प्रशासन एवं प्रदेश सरकार का शिक्षा महकमा नकल पर नकेल कसने के लिए पूरी ताकत लगाए हुए है। नकल पर नकेल तभी संभव है जब विद्यार्थियों उनके अभिभावकों व शिक्षकों की मानसिकता बदलेगी और यह तभी संभव है जब वे पढ़ाई के महत्त्व को समझेंगे। बोर्ड एवं प्रदेश सरकार भी संभवतया यही चाहते हैं कि विद्यार्थी नकल को भूल जाएं व अक्ल से काम करें।

परीक्षा ड्यूटी से रिलीव किये गये अध्यापकों की सूची
-श्री यशपाल, गणित अध्यापक को सर्वोदय हाई स्कूल नसीब पुर (महेंद्रगढ़) परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर-सुशीला को राजीव गांधी हाई स्कूल, राजेंद्र पार्क, गुरूग्राम-32 परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर-बॉबी को राजीव गांधी हाई स्कूल, राजेंद्र पार्क, गुरूग्राम-32 परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर- मंजू को राजीव गांधी हाई स्कूल, राजेंद्र पार्क, गुरूग्राम-32 परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है। 
-सुपरवाईजर- कविता को राजीव गांधी हाई स्कूल, राजेंद्र पार्क, गुरूग्राम-32 परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-उप-अधीक्षक को राजीव गांधी हाई स्कूल, राजेंद्र पार्क, गुरूग्राम-32 परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर- सतवन्त सिंह, अध्यापक, सर्वोदय बाल मंदिर, खानपुर (झज्जर) को छुछक्कवास परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-विरेंद्र सिंह, प्रवक्ता, रा.व.मा.वि., भागेश्वरी (भिवानी) को बौंद कलां-5 परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-परविन्द्र सिंह, लिपिक, रा.उ.वि. सीसरखास को महम परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर-प्रवीण कुमार, टीजीटी अध्यापक, आदर्श हाई स्कूल, बवानीखेड़ा को पुर (भिवानी) परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर-राम गोपाल, प्रवक्ता, आदर्श व.मा.वि. जमालपुर (भिवानी) को पुर (भिवानी) परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर- पूर्णमल, हिंदी अध्यापक, न्यूटॉन ज्योति हाई स्कूल,रत्ताकलां को रा.व.मा.वि. सिहमा (महेंद्रगढ़) परीक्षा केंद्र से रिलीव
किया गया है।
-सुपरवाईजर-मनोज कुमार, विज्ञान अध्यापक, अनुपम बाल विद्या मंदिर,नांगल को रा.व.मा.वि. सिहमा (महेंद्रगढ़) परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-उप-अधीक्षक-लक्ष्मण, टीजीटी, रा.मा.वि. खटौला को होडल-6 परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर-धन सिंह, प्रवक्ता को सरस्वती व.मा.वि. होडल-14 परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर-गिरीराज सिंह, डी.पी.ई. को सरस्वती व.मा.वि. होडल-14 परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
सुपरवाईजर-शशीकान्त चतुर्वेदी, प्रवक्ता, रसायन विज्ञान को आई.एस. मैमोरियल व.मा.वि. होडल-16 परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर-धर्मवीर सिंह, सी.पी.यू. अध्यापक को आई.एस. मैमोरियल व.मा.वि. होडल-16 परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर-फारूखदीन, प्रवक्ता को यसीन खान मैमोरियल व.मा.वि. नूंह परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर-हरीश, जेबीटी को रा.व.मा.वि. पिनगवान परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर-बलवान सिंह, रा.उ.वि. सिद्धिपुर को झज्जर-20 परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।
-सुपरवाईजर-राम सागर, टीजीटी को आदर्श व.मा.वि. बौंद कलां-5 परीक्षा केंद्र से रिलीव किया गया है।