पेपर से एक हफ्ते बहन की शादी भी नहीं की थी अटेंड, अब हर्षित गोयल ने UPSC में 166वां रैंक किया हासिल

5/24/2023 1:25:00 PM

रोहतक (दीपक भारद्वाज) : रोहतक शहर की मानसरोवर कॉलोनी में रहने वाले हर्षित गोयल ने मंगलवार को घोषित हुए यूपीएससी के रिजल्ट में 166वां रैंक हासिल किया है। हर्षित ने डीजीवी स्कूल से केजी व नर्सरी के बाद मॉडल स्कूल से 12वीं की। इसके बाद आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग करने वाले हर्षित गोयल ने बताया कि वह यूपीएससी के बारे में जानते तक नहीं थे।

कॉलेज के दूसरे साल में एक दिन मेस में खाना खाते समय पता चला कि यूपीएससी के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन तब उन्होंने अपना फोकस ग्रेजुएशन की पढ़ाई पर ही रखा। इस बीच परिवार के सदस्यों और दोस्तों ने उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने की सलाह दी। इसके बाद मुझे लगा कि एक बार कोशिश करके देखते हैं। इसके लिए उन्होंने करीब दो साल तक यूपीएससी क्लियर करने वाले ऑफिसर्स की वीडियो देखी। तैयारी कैसे करनी है, इसके बारे में सब कुछ जाना। साल 2020 में आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के साथ ही अंतिम साल में यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी।

मम्मी-पापा है डॉक्टर

मम्मी आशा-पापा संजीव डॉक्टर हैं। दोनों ने उन्हें खूब मोटिवेट किया। हर्षित ने बताया कि उन्होंने बिना किसी कोचिंग के घर पर रहते हुए यूपीएससी की परीक्षा पास की है। केवल मॉक इंटरव्यू के लिए 20 दिन के लिए कोचिंग ली थी। 2020 में पहली बार यूपीएससी अटेंप्ट किया, लेकिन प्रीलिम्स में ही रह गया। 2021 में हर्षित ने प्रीलिम्स क्लियर कर दिया, लेकिन मेन्स में चूक गए। मगर हिम्मत नहीं हारी। साल 2022 में फिर से प्रयास किया। अब सफलता मिल गई। बता दें कि 2022 में वे अपनी सगी बहन की शादी में भी नहीं जा पाए थे। क्योंकि एक सप्ताह बाद मेन्स का एग्जाम था। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana