लॉकडाउन में किसानों को मिले रियायत, फसल कटाई व खरीद की व्यवस्था करे सरकार- हुड्डा

4/15/2020 8:51:38 AM

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने डा. भीम राव अम्बेदकर की जयंती पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए सरकार से मांग की कि इस अवसर पर दलितों, गरीबों और किसानों के लिए राहत का ऐलान करे।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि राजस्थान सरकार की तर्ज पर हरियाणा में भी सरकार 2 महीने के लिए किसानों के बिजली बिलों के भुगतान को स्थगित कर सकती है। साथ ही सरकार को दलितों और गरीबों के बिजली बिल माफी का ऐलान भी करना चाहिए, क्योंकि लॉकडाऊन की वजह से सबसे ज्यादा मार इसी तबके पर पड़ रही है।

हुड्डा ने देशव्यापी लॉकडाऊन को 3 मई तक बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि लॉकडाऊन के दौरान किसानों को रियायत देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गेहूं की कटाई और कढ़ाई के लिए किसानों को सिर्फ दिन में कंबाइन चलाने की इजाजत दी गई है। पूर्व मुख्यमंत्री का कहना है कि अगर सरकार ने ऐसा कोई आदेश दिया है तो इसे वापस लिया जाना चाहिए। किसान को उनकी सहूलियत के मुताबिक गेहूं कटाई की इजाजत होनी चाहिए।

खासकर किसान दिन में गर्मी ज्यादा होने की वजह से गेहूं कढ़ाई का काम रात को करना ही पसंद करता है। हुड्डा ने कहा कि सरकार किसानों को लगातार भंडारण करने की सलाह तो दे रही है, लेकिन किसान के पास भंडारण के लिए न तो जगह है और न ही बारदाना। भंडारण करने पर किसानों को न तो नमी का फायदा मिलेगा और न ही बोनस मिलेगा, जैसा कि सर्वदलीय मीटिंग में फैसला हुआ था। सरकार को फौरन बोनस का ऐलान करना चाहिए।

Edited By

Manisha rana