योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की लगाई ड्यूटी: हरविंद्र कल्याण

4/20/2018 10:48:03 AM

चंडीगढ़,(चंद्रशेखर धरणी): हैफेड के चेयरमैन व घरौंडा से विधायक हरविंद्र कल्याण ने बताया कि देश के इतिहास में पहली बार एक सरकार अपने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की टीम के साथ खंड स्तर पर 10 महत्वपूर्ण बिन्दुओं में बड़ा सुधार लाने के लिए कार्य करेगी। प्रशासनिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के साथ खंड स्तर पर 10 महत्वपूर्ण बिन्दुओं में बड़ा सुधार लाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने हेतु मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अधिकारियों को लक्ष्य दिया है।

कल्याण ने बताया कि आम आदमी को विभिन्न योजनाओं के लाभ का भागीदार बनाने के लिए अधिकारी सुनियोजित तरीके से काम करेंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने योजना को सभी अधिकारियों से सांझा करते हुए उन्हें जिम्मेदारी सौंपी है। प्रदेश में लगातार प्रशासनिक कार्यप्रणाली को ई-सेवाओं के माध्यम से दुरुस्त किया जा रहा है। मुख्यमंत्री खट्टर ने केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए 47 खंडों में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। अधिकारी निर्देशित खंड में जाकर इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आम जनता को प्रेरित करेंगे और अधिकारी व कर्मचारियों को भी अधिक संवेदनशील बनाने की दिशा में काम करेंगे। वित्तीय जन सुविधा क तहत ऋण खाताधारकों को समय पर भुगतान करने के लिए, मुद्रा योजना, स्टार्टअप इंडिया और स्टैंडअप इंडिया योजना का लाभ उठाने के लिए आम लोगों को जागरूक किया जाएगा। 

कल्याण के अनुसार इसी प्रकार स्वस्थ भारत अभियान के तहत अधिकारी शहर तथा महाग्राम को आवारा पशुओं से मुक्त बनाने की योजना, ठोस कचरा संग्रहण, सार्वजनिक शौचालय, अतिक्रमण रहित बाजार तथा पार्कों में सुधार पर काम करेंगे।  रोजगार योग्य बनाने के लिए अधिकारियों द्वारा युवाओं को सक्षम योजना में भागीदारी करने, रोजगार कार्यालय से पंजीकरण करवाकर प्लेसमैंट, युवा क्लबों के माध्यम से सक्रियता बढ़ाने, स्कूल और समाज में खेलों को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदूषण मुक्त वातावरण के लिए अधिकारियों द्वारा पराली जलाने से रोकने के लिए आमजन को जागरूक करने, वैकल्पिक माध्यमों के इस्तेमाल, हवा की गुणवत्ता में सुधार, कूड़ा निस्तारण और कचरा जलाने पर रोक लगाने के लिए पुख्ता व्यवस्था की जाएगी। 

सड़क हादसों में कमी लाने, छेड़छाड़ की घटनाओं में कमी लाने, सड़क सुरक्षा समितियों की नियमित बैठक, लाल बत्ती क्रास करने, शराब पीकर गाड़ी चलाने जैसे मामलों में कमी लाने के लिए जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक तथा प्रशासनिक व्यवस्था में सुधार और आम आदमी को सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभ का भागीदार बनाने के लिए अधिकारी इन 10 महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर सुनियोजित तरीके से काम करेंगे। 
 

Nisha Bhardwaj