चीन को मात देने के लिए साइंस उपकरण में गुणवत्ता जरूरी: विज

11/19/2016 11:28:43 AM

अंबाला (रमिंद्र): चाइनीज उत्पाद को मात देने के लिए हमें अपने उत्पादों को नई टैक्नोलॉजी से तैयार करके उसकी गुणवत्ता में और सुधार करने की आवश्यकता है क्योंकि ग्राहक उत्पादों की गुणवत्ता को देखता है, यदि उत्पादों की गुणवत्ता बेहतर होगी तो उसके दाम अधिक होने पर भी ग्राहक उसकी खरीदारी करेगा। अम्बाला में स्थापित साइंस उद्योगों में लगभग 80 प्रतिशत साइंस संबंधी उत्पाद तैयार होकर बाहर जाता है तथा इन उत्पादों की पूरे देश में धूम है। यह बात स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने अम्बाला साइंटिफिक इंस्ट्रूमैंट मैन्युफैक्चर एसोसिएशन द्वारा आयोजित ग्लोबल लैब एक्सपो-2016 कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर कही। 

 

एसोसिएशन के प्रधान राकेश गुप्ता व अन्य पदाधिकारियों ने मुख्यातिथि को स्मृति चिन्ह देकर उनका अभिनंदन किया। मंत्री विज ने एसोसिएशन द्वारा लगाई गई इस प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से दूर-दराज से जैसे मुम्बई, कानपुर, दिल्ली सहित अन्य जगहों से आए डीलरों को अपने उत्पादों को दिखाने का सुनहरा अवसर मिलता है। 

 

छोटे उद्योगों के लिए 100 एकड़ जमीन चयनित 
विज ने कहा कि छोटे-छोटे उद्योगों को चलाने वाले लोगों के लिए भी अंबाला के नजदीक 100 एकड़ जमीन का चयन किया जा रहा है। चाइनीज उत्पादों को न खरीदने पर लोग जागृत हुए हैं क्योंकि चाइना से बने उत्पादों के तौर पर जो लाभ होता था, वह पाकिस्तान जैसे आतंकी गतिविधियों के लिए प्रयोग करते थे, उस पर लगाम लगी है। 

 

120 स्टाल एक्सपो में 
एसोसिएशन के प्रधान राकेश गुप्ता ने बताया कि असीमा के सहयोग से ग्लोबल लैब एक्सपो प्रदर्शनी का यह 7वां आयोजन है। इस प्रदर्शनी में लगभग 80 डीलरों के 120 स्टाल अलग-अलग कम्पनियों की हैं जिनमें विभिन्न तरह के साइंस उपकरण व अन्य उपकरण भी शामिल हैं।