घने कोहरे के चलते निर्धारित समय से 16 घंटे लेट ट्रेनें (Pics)

12/10/2016 1:48:57 PM

अंबाला (कमलप्रीत): सर्द मौसम की शुरुआत से ही मैदानी इलाकों में छाए घने कोहरे का कहर जारी है। कोहरे और ठंड के कारण जनजीवन पूरी तरह थम सा गया। कोहरे के कारण सड़क के साथ-साथ रेल यातायात भी ठप्प। ऐसे में एक तरफ रेलवे स्टेशन पर यात्री ठंड में सिकुड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं तो दूसरी और सर्द हवाओं से बचने के लिए कई लोग अलाव का सहारा भी लेते दिख रहे हैं। 

अंबाला से होकर जाने वाली एक दर्जन से भी ज्यादा ट्रेनें अपने निर्धारित समय से 2 घंटे से लेकर 16 घंटे की देरी से चल रहीं हैं। कोहरे के कारण अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन से हावड़ा-अमृतसर(11 घंटे लेट), हावड़ा-कालका(14 घंटे लेट), जम्मू-हावड़ा(11 घंटे लेट), गुवाहाटी-जम्मू(12 घंटे लेट), दिल्ली-कालका(1 घंटे लेट), ऊंचाहार एक्सप्रेस(11 घंटे लेट), लखनऊ-चंडीगढ़(3:30 घंटे लेट) ,नई दिल्ली-कालका शताब्दी(4 घँटे लेट), मुम्बई-वैष्णों देवी(3 घँटे लेट), नई दिल्ली-अमृतसर शताब्दी(2:30 घँटे लेट), नांदेड़ एक्सप्रेस(9 घँटे लेट) ट्रेनों सहित कई अन्य महत्त्वपूर्ण रेलगाड़ियां अपने निर्धारित समय से घँटों लेट चल रही हैं। रेल विभाग की मानें तो लगातार पड़ कोहरे की वजह से ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगी है। ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए भी प्रयास किये जा रहे हैं। 

लेट हुई ट्रेनों के कारण यात्रियों को भी खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यात्री इस कंपकपाती ठंड और घने कोहरे के बीच स्टेशन पर ही ठंड में ठिठुरने पर मजबूर हैं। लेट हुई ट्रेनों की वजह से स्टेशन पर ही दुबकने को मजबूर हुए यात्री इधर से उधर नजरें घुमाकर बस अपनी ट्रेन आने का इंतजार कर रहे हैं। 

यात्रियों का कहना है कि उन्हें स्टेशन पर समय गुजारने पर मजबूर होना पड़ रहा है, क्योंकि कोहरे की वजह से सड़क पर सफर करना भी आसान नहीं है। यात्रियों का कहना है कि रेलवे को इसके लिए व्यापक प्रबंध करने चाहिए।