हरियाणा कांग्रेस की राजनीति में एक बार फिर पावरफुल हुए हुड्डा

12/5/2016 12:32:37 PM

हिसार (संजय अरोड़ा): हरियाणा युवा कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में लगातार दूसरी बार पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा खेमे की जीत से जहां हुड्डा खेमे में जोश का संचार हुआ है वहीं यह भी साफ हो गया है कि पार्टी में आज भी हुड्डा का दबदबा है। सचिन कुंडू ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे चिरंजीव राव को पराजित किया है। इस चुनाव में रणदीप सुर्जेवाला समर्थक अनंत दहिया को भी लगातार दूसरी बार पराजय का सामना करना पड़ा।

सचिन कुंडू से पहले अक्तूबर 2012 में युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष के चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के ओ.एस.डी. डा. के.वी सिंह के बेटे अमित सिहाग अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे। उस समय अमित को भी हुड्डा व उनके सांसद बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा का खुला समर्थन हासिल था। हालांकि अमित सिहाग का कार्यकाल 2 वर्ष का था मगर युवा कांग्रेस में तकनीकी कारणों से दो वर्ष बाद चुनाव नहीं हो पाए और सिहाग लगातार 4 वर्षों तक इस पद पर बने रहे। इस बार के चुनाव में कांग्रेस ने अपने संविधान में संशोधन करते हुए युवा कांग्रेेस अध्यक्ष का कार्यकाल दो वर्ष से बढ़ाकर तीन वर्ष कर दिया है। इसलिए अब नवनिर्वाचित प्रदेशाध्यक्ष सचिन कुंडू आगामी 3 वर्षों तक इस पद पर रहेंगे।

जिला परिणामों से ही तय थी जीत
हरियाणा युवा कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सचिन कुंडू की जीत के आसार संगठन के लिहाज से जिला स्तर पर हुए चुनाव परिणामों से ही नजर आने लगे थे। इस चुनाव में पूरे प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर हुड्डा समर्थकों की जीत से ही तय था कि प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष का ताज भी हुड्डा खेमे के सिर सजेगा उल्लेखनीय है कि हरियाणा के 90 विधानसभा क्षेत्रों में से 69 विस क्षेत्रों में अध्यक्ष पद पर हुड्डा समर्थकों ने बाजी मारी तो वहीं 22 में से 15 जिलों में भी जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष की कुर्सी पर हुड्डा समर्थक ही विराजमान हुए। इन परिणामों से ही स्पष्ट था कि प्रदेश अध्यक्ष का पद भी हुड्डा खेमे के खाते में जाएगा। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि इस चुनाव को हुड्डा से अधिक उनके सांसद बेटे दीपेंद्र हुड्डा ने प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया था और वे सचिन कुंडू की जीत के लिए पिछले कई दिनों से पूरी ताकत लगाए हुए थे। 

अंतत: उनकी यह ताकत रंग लाई और वे लगातार दूसरी बार अपने समर्थक को युवा कांग्रेस की कुर्सी दिलवाने में कामयाब रहे। हरियाणा युवा कांग्रेस के निवर्तमान अध्यक्ष अमित सिहाग ने कुंडू की जीत पर कहा कि यह पद एक संघर्षशील व जुझारू युवा नेता के हाथों में आने से साफ लग रहा है कि अब हरियाणा में युवा कांग्रेस और अधिक मजबूत होगी।