मुख्यमंत्री कार्यालय में स्थापित होगा डिजीटल हरियाणा सैल : खट्टर

11/24/2016 11:56:10 AM

चंडीगढ़ (संघी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य सरकार की विभिन्न ई-शासन पहलों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अपने कार्यालय में एक ‘डिजिटल हरियाणा सैल’ स्थापित करने की घोषणा की है। कल यहां स्टेट रैजिडैंट डाटा बेस की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि यह सैल ई-शासन परियोजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन व नई पहलोंं के लागू करने में आ रही समस्याओं का समाधान करेगा तथा विश्व में ई-शासन के क्षेत्र में होने वाले नए विकास कार्यों पर नजर भी रखेगा। इसमें सरकारी क्षेत्र के अनुभवी आई.टी. विशेषज्ञ होंगे व इस क्षेत्र में यह सैल शीघ्र कार्य आरंभ करेगा।
 

उन्होंने कहा कि आज प्रत्येक व्यक्ति ने महसूस किया है कि हरियाणा ने ई-शासन के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है परंतु अभी और अधिक किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रदेश में जन्म, मृत्यु व विवाह के पंजीकरण के लिए फुलप्रूफ प्रणाली विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी से उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों में शत-प्रतिशत जन्म पंजीकरण सुनिश्चित करने के निर्देश जारी करने के लिए कहा।

 

गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को मैट्रो से जोड़ने का प्रस्ताव स्वीकृत
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को मैट्रो से जोड़ने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर गुरुग्राम में 50 एकड़ भूमि पर रेलवे यार्ड के निर्माण को भी स्वीकृति प्रदान कर दी। 

 

3 ई-शासन परियोजनाओं को मिलेगा पुरस्कार
हरियाणा की 3 ई-शासन परियोजनाओं को ई-शासन के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार ‘सी.एस.आई.-निहिलेंट ई-शासन पुरस्कार-2016 के लिए चुना गया है। इन पुरस्कारों में ई-जिला हरियाणा (सी.एस.सी. के माध्यम से नागरिक सेवाओं की डिलीवरी) में उत्कृष्ट पुरस्कार, ई-ग्रास (सरकारी प्राप्ति लेखा प्रणाली), ई-स्टैम्पिंग तथा डी.बी.टी. के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना में प्रशंसा पुरस्कार शामिल हैं। ये पुरस्कार भारत कम्प्यूटर सोसायटी के 51वें वार्ष्कि सम्मेलन के भाग के रूप में 9 दिसम्बर को कोयम्बटुर में आयोजित होने वाले ‘सी.एस.आई.-निहिलेंट ई-शासन पुरस्कार समारोह में प्रदान किए जाएंगे।