‘ग्राम गौरव पट्ट’ पर होगी गांव की डिटेल: खट्टर

11/24/2016 8:28:18 AM

चंडीगढ़ (बंसल): गांवों की एंट्री पर गौरव पट्ट स्थापित करने के लिए हरियाणा से जुड़े केंद्रीय मंत्री तथा मंत्री एक-एक गांव में मौजूद रहेंगे। वीरवार को हरियाणा सरकार चंडीगढ़ की बजाय गांवों में मौजूद होगी। ‘ग्राम गौरव पट्ट’ गांव की एंट्री पर ही लगे बड़े पत्थर पर गांव का संपूर्ण बायो-डाटा मौजूद होगा। गांवों के शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों, शिक्षाविदों, साहित्यकारों व खिलाड़ियों से लेकर हर उन लोगों के नाम होंगे, जिन्होंने गांव का नाम रोशन किया है। गांव की जनसंख्या, गांव के प्रमुख विकास कार्यों के अलावा बड़ी उपलब्धियों को भी गौरव पट्ट पर लिखा जाएगा।

 

मंत्री तथा सी.पी.एस. गांवों की एंट्री पर स्थापित किए जा रहे ‘गौरव पट्ट’ के उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। 6 गांवों में गौरव पट्ट स्थापित हो चुके हैं और मंत्रियों द्वारा इनका उद्घाटन किया जाएगा। वहीं 15 गांवों में गौरव पट्ट का शिलान्यास किया जाएगा। विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा स्थापित किए जा रहे गौरव पट्ट के निर्माण में लोकनिर्माण तथा पंचायती राज विभाग की भी भूमिका रहेगी। दादरी को सरकार ने हाल ही में जिला बनाया है लेकिन गौरव पट्ट की सूची में इसका नाम शामिल नहीं है।

 

केंद्रीय मंत्री बीरेन्द्र सिंह रोहतक के गढ़ी सांपला गांव में गौरव पट्ट का शिलान्यास करेंगे। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर फरीदाबाद के नवादा तिगांव गांव में गौरव पट्ट की नींव रखेंगे। वित्त मंत्री कै. अभिमन्यु हिसार के सिसाय, अम्बाला के केसरी गांव में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, यमुनानगर के मंढोली गांव में स्पीकर कंवर पाल गुर्जर, कुरुक्षेत्र के उमरी गांव में राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, गांव ढाकला (झज्जर) में कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़, गुरुग्राम के भौंडसी में लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार पानीपत के पट्टी कल्याणा, खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री कर्णदेव कंबोज करनाल के काछवा, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन सोनीपत के सिसाना, राज्य मंत्री डा. बनवारी लाल रेवाड़ी के रामपुरा, शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा नारनौल के खेड़ी तलवान, कैथल के पाई में राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी, पलवल के बेचारी गांव में डिप्टी स्पीकर संतोष यादव तथा नूंह के रोजका मेव में मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ‘ग्राम गौरव पट्ट’ का उद्घाटन करेंगे। पंचकूला के भोज बवयाल में विधायक ज्ञानचंद गुप्ता व लतिका शर्मा, भिवानी के कलिंगा गांव में मुख्य संसदीय सचिव श्याम सिंह राणा, मुख्य संसदीय सचिव बख्शीश सिंह विर्क जींद के खटकड़, सी.एम. के राजनीतिक सलाहकार जगदीश चोपड़ा सिरसा के लुदेसर, सी.पी.एस. डा. कमल गुप्ता फतेहाबाद के पीली मंदौरी गौरव पट्ट का शिलान्यास रखेंगे।