बिजली बिल जुर्माना माफी के लिए लगेगा शिविर, मौके पर होगा समस्या का समाधान

11/28/2016 12:31:53 PM

फरीदाबाद (पंकेस): बिजली निगम द्वारा शुरू की गई बिजली बिल जुर्माना माफी के बिजली उपभोक्ताओं ने अप्लाई करना शुरू कर दिया है। एक सप्ताह के दौरान जिले के करीब 150 उपभोक्ता इस योजना का ले चुके हैं। निगम इस योजना और प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए बिजली निगम द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर आयोजित करने जा रहा है। ताकि अधिक से अधिक उपभोक्ताओं के पास इस योजना के लाभ पहुंच सके और इसके लिए प्रेरित हो सके। 

 

प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के 2 किलोवाट घरेलू और गैर घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल जुर्माना माफी की योजना लागू की गई है। यह योजना शहरी क्षेत्र के लिए भी है। लेकिन, योजना ग्रामीणों के लिए खास है क्योंकि, शहर के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक बिजली डिफाल्टर हैं। ग्रामीण आबादी को अधिक से अधिक कवर करने के शिविर का आयोजन किया जा रहा है। स्कीम के लांच होने के एक सप्ताह के दौरान 150 लोग जुर्माना माफी के बाद अपना सरचार्ज जमा करा चुके हैं। एक सप्ताह के दौरान निगम को करीब 25 लाख की आय भी हुई है।

 

जिले में 5 से 7 हजार डिफाल्टर
इस संबंध में बिजली निगम के एसई मुकेश गुप्ता ने बताया कि फरीदाबाद एक शहरी क्षेत्र इसके चलते ग्रामीण आबादी कम है। फिर भी यहां पर 5 से 7 हजार डिफाल्टर होंगे। डिफाल्टरों के लिए अच्छी स्कीम है। इसके तहत उपभोक्ता निगम को बकाया आसानी से चुका सकते हैं। अभी तक 1200 के करीब इस स्कीम के बारे में पूछ चुके हैं और अपने बैलेंस के बारे में पूछ कर जा रहे हैं। उम्मीद है कि लोग इस योजना लाभ उठाने के लिए दोबारा भी आएंगे। उन्होंने बताया कि शिविरों के आयोजनों के अलावा गांव की पंचायत के सदस्यों को भी मिल रहे हैं। ताकि डिफॉल्टर 31 दिसम्बर तक बिजली बिल जुर्माना माफी योजना ले सके।