यातायात प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में एक साथ बैठेंगे साढ़े 4 लाख छात्र, बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

11/4/2016 12:04:39 PM

फरीदाबाद (दुर्गेश झा): अभी तक आपने कई तरह के हैरतअंगेज कारनामे और रिकार्ड सुने या देखे होंगे, लेकिन यह कभी नहीं सुना होगा कि जागरूकता को लेकर आयोजित एक प्रतियोगिता में एक साथ लाखों छात्र भाग लिए हों।

 

दरअसल यह फरीदाबाद में बहुत जल्द सच होने वाला है। फरीदाबाद यातायात पुलिस जिले के लगभग साढ़े 4 लाख छात्रों को यातायात संबंधित जागरूकता के तहत आयोजित यातायात प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में एक साथ बिठाने की योजना में है। बहु वैकल्पिक प्रतियोगिता 8 नवम्बर को जिले के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में एक ही समय-एक साथ, आयोजित होंगी। प्रतियोगिता की हर गतिविधियों की फोटो और विडियो ग्राफी कराई जाएगी और उसे वर्ल्ड रिकार्ड के लिए अनुमोदित किया जा सकता है। दरअसल, प्रदेश में बिगड़ते यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए प्रदेश सरकार स्कूली बच्चों का सहारा ले रही है। 

 

जानकारों का मानना है कि स्कूली बच्चे अगर अपने परिवार बड़े-बुजुर्गों के बीच यातायात से संबंधित अच्छी बातें करेंगे तो यह बड़े-बुजुर्गों के दिल को छूएगा। वह बच्चों के मुंह से निकले शब्द को अपने जेहन में रखकर यातायात नियमों के पालन करने का भरसक कोशिश करेंगे। लिहाजा, प्रदेश स्तर पर छात्रों को जागरूक करने के लिए यातयात प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जा रहा है। फरीदाबाद में भी इस बाबत यातायात पुलिस द्वारा तैयारी की जा रही है।

 

फरीदाबाद यातायात पुलिस अधिकारियों की मानें तो इसे बड़े स्तर पर आयोजन किया जाएगा। 8 नवम्बर को आयोजित होने वाले इस वैकल्पिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में जिले के सभी निजी और सकरारी स्कूलों, कॉलेजों के छात्रों को शामिल होने को कहा गया है। अनुमान है कि जिले भर में स्थित साढ़े 4 लाख स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्रा इसमें भाग लेंगे। इससे फरीदाबाद के नाम एक नया रिकॉर्ड बन सकता है। 

 

ऐसे आयोजित होंगी प्रतियोगिता
यातायात प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता 8 नवम्बर को समय 11 बजे सुबह से 12 दोपहर तक आयोजित किया जाएगा। इस बाबत यातायात पुलिस द्वारा सभी छात्रों समेत स्कूल के अध्यापकों और प्रधानाध्यापकों को जागरूक किया जा रहा है। प्रतियोगिता संबंधित किताबें भी छात्रों को उपलब्ध करा दिए गए हैं। प्रतियोगिता 3 चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में स्कूल स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में बहु विकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे। जिला में 3 जोन-एन.आई.टी, बल्लवगढ़ और सैंन्ट्रल में प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रत्येक जोन में 12 स्कूल हिस्सा लेंगे। कुल 36 टीमें प्रतियोगिता में हिस्सा लेगी। जोन स्तर पर विजेता टीम जिला स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में हिस्सा लेगी। 
 

डी.सी.पी. पूरण चंद ने कहा कि यह प्रतियोगिता यातायात के नियमों व इसके प्रति जागरूक करने के लिए किया जा रहा है। कोशिश की जा रही है कि इस प्रतियोगिता में जिले के लगभग साढ़े 4 लाख छात्र-छात्राएं भाग लें। अगर सभी छात्र प्रतियोगिता में शामिल होते हैं तो यह एक नया रिकार्ड होगा और इसे वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करने के लिए भेजा जा सकता है।प्रतियोगिता की तैयारी चल रही है और छात्रों को जागरूक किया जा रहा है।