कॉस्ट के आधार पर किराया बढ़ने से बढ़ सकती है रेल यात्रियों की मुश्किलें

12/2/2016 4:06:28 PM

गुड़गांव (ललिता): फ्लेक्सी फेयर सिस्टम के आधार पर ट्रेनों का किराया बढ़ाए जाने के बाद अब रेलवे ने कॉस्ट के आधार पर किराया बढ़ाए जाने के बारे में विचार किया है। इस योजना के चलते वेल्यू के अनुसार हर महीने के किराए में फेरबदल होते रहेंगे, जिससे ट्रेनों के नियमित रूप से यात्रा करने वाले यात्रियों पर खासा प्रभाव पड़ सकता है। रेलवे के लगातार घाटे में जाने के कारण इस तरह के कदम उठाए जाने की आशंका जताई जा रही है, जिसके लागू होते ही रेल यात्रियों को भारी झटका लगने की उम्मीद है। इसके आधार पर लोगों को ट्रेनों में यात्रा के दौरान हर बार समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

 

हर महीने बढ़ेगा 5 से 10 रुपए किराया
इस योजना के लागू होने के बाद से हर महीने ट्रेनों में पांच से 10 रुपए किराए में बढ़ोतरी होगी। इसके अनुसार सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की आशंका फर्स्ट क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए जताई जा रही है। इसके अलावा पैसेंजर ट्रेनों का भी किराया बढ़ाया जा सकता है। जिसके अनुसार यदि सिटी रेलवे स्टेशन से जयपुर का किराया 340 रुपए है तो यह बढ़कर पांच सौ रुपए हो सकता है, जिससे अक्सर ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों की जेब पर भी सीधा वार होगा और उनकी जेबे ट्रेन यात्रा के दौरान खासी ढीली हो सकती है।

 

एस.एस. जगदीश प्रसाद का कहना है कि ट्रेनों में इस नियम के जल्द ही लागू होने की आशंका जताई जा रही है। उनका कहना है कि इस योजना के लागू होने के बाद ट्रेन यात्रियों की क्या प्रतिक्रिया होगी, इस बारें में अभी कुछ नहीं कहां जा सकता है और उनके अनुसार यह योजना पूरे देश में लागू होगी और लागू होने से पहले इसकी सूचना दे दी जाएगी।