केंद्रीय वन व पर्यावरण मंत्रालय पहुंचा तेंदुआ मामला

12/3/2016 4:46:32 PM

गुड़गांव (संजय): सोहना के मंडावर गांव मारे गए तेंदुए की हत्याकांड मामला केन्द्रीय वन व पर्यावरण मंत्रालय तक जा पहुंचा हैं। इसके अलावा क्राइम कन्ट्रोल ब्यूरो वाइल्ड लाइफ ने भी मामले पर तेवर दिखाए हैं। ब्यूरों के मुताबिक तेंदुए की हत्या वाइल्ड लाइफ एक्ट के तहत अपराध है लिहाजा मामले की तुंरत रिपोर्ट दर्ज होनी चाहिए। 

 

उल्लेखनीय है कि 23 नवम्बर को सोहना के रिहायसी इलाके में तेंदुआ घुस गया था। जिसके बाद लोगों ने पीट पीटकर उसकी हत्या कर दी थी। घटना के 10 दिन बीत जाने के बाद भी मामला दर्ज न होने पर ब्यूरो इस पर तुंरत कार्रवाई करने को कहा हैं। अधिकारियों की मानें तो वन्य जीवों की हत्या एक अपराध की श्रेणी में आता है लिहाजा इस पर किसी भी हालत में नरमी नहीं बरती जा सकती हैं। वही सोहना थाने में मामले के कई दिन बीत जाने के बाद भी मामला दर्ज नहीं हो किया गया था। 

 

बताया जाता है कि पुलिस मामले को आत्म रक्षा के तौर देख रही लिहाजा गांव के लोगों पर बेवजह मामला नहीं दर्ज करना चाहती। वही दूसरी ओर शिकायत कर्ता व पीपुल्स फार एनीमल संस्था के प्रभारी नरेश कादियान का आरोप है पुलिस वन्य जीव हत्या में लोगों को बचाने का प्रयास कर रही हैं। उन्होंने बताया कि यही वजह से कि घटना के इतने दिन बीत जाने के बाद भी मामला दर्ज करने को लेकर हीला हवाली बरती जा रही हैं। 

 

उन्होंने कहा अब मामले को केन्द्रीय पर्यावरण व वन मंत्रालय तक पहुंचा दिया गया हैं। इसके अलावा चीफ वार्डेन वाइल्ड लाइफ हरियाणा को भी पत्र के माध्यम से जानकारी दे दी गई हैं। वही दूसरी ओर घटना के बाद से एक बार फिर से गांव में तेंदुआ देखे जाने का मामला सामने आया हैं। जिसके बाद से वाइल्ड लाइफ विभाग के अधिकारियों के कान खड़े हो गए हैं। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि वे इस बार पूरी तरह से तैयार हैं जहां तक बात दोबारा गांव में तेंदुआ आने की बात का है इस बात की पुष्ठि नहीं हो पाई हैं।