‘ब्लैक गोल्ड’ की चमक से गुलजार हुई पशु प्रदर्शनी, 25 करोड़ी शहंशाह रहा आकर्षण का केंद्र

10/28/2017 11:51:18 AM

झज्जर(प्रवीण धनखड़): झज्जर पुलिस लाइन गत दिवस ब्लैक गोल्ड की चमक से गुलजार हो गई। यहां लगी सर्वोत्तम पशु प्रदर्शनी में आए मुर्राह नस्ल के शहंशाह व सम्राट की एक झलक पाने को लोग बेताब दिखे। इनकी कीमत सुनकर आप ब्लैक गोल्ड की चमक का अंदाजा लगा सकते हैं। मुर्राह नस्ल के 5 फुट 7 इंच ऊंचे सम्राट की कीमत कुरुक्षेत्र के सुनारियों गांव निवासी कर्मवीर ने 25 करोड़ रुपए बताई और कहा कि यह उनके लिए अनमोल है। उसे बेचने के लिए नहीं बल्कि नस्ल सुधार के लिए पाले हुए हैं। पानीपत के डिडवाली से शहंशाह को लेकर पहुंचे नरेंद्र और भी पशुओं को लेकर आए हैं। नरेंद्र ने शहंशाह की कीमत 25 करोड़ रुपए मांगी। यही नहीं, लाखों की कीमत के तो दर्जनों नहीं, सैंकड़ों उच्चकोटि की मुर्राह नस्ल की भैंसें, झोटे, हरियाणा नस्ल की गाय, साहीवाल गाय सहित उच्चकोटि के घोड़े खासतौर से प्रदर्शनी के लिए लाए गए हैं। इनकी कीमत 2 लाख से 25 लाख तक किसान मांग रहे हैं। 

सिरसा से गजे सिंह नारा ने मुर्राह नस्ल शेरू की कीमत 3 लाख बताई। गुरुग्राम के ऊंचा माजरा से आए भीम ने जॉनी की कीमत 8 लाख मांगी। राजेंद्र 18 किलो से ज्यादा दूध देने वाली मुर्राह भैंस को लेकर पहुंचे थे। जसवीर भी प्रदर्शनी में अपने झोटे अनमोल को लेकर पहुंचे और कीमत 12 लाख मांगी। वहीं, झज्जर के खेड़ी कुमार देसी नस्ल गाय धोली 16 लीटर दूध देने व सुंदरता के कारण आकर्षण का केंद्र रही। देवेंद्र भी गाय मिंटो को प्रदर्शनी के लिए लाए। चेतक नस्ल का 21 माह का घोड़ा अर्जुन भी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। अर्जुन के मालिक अमित बमडौली ने बताया कि 11 लाख में उन्होंने पंजाब के मलोट से अर्जुन को खरीदा था और अब इसकी कीमत 20 लाख से ज्यादा है, जो 2 बार पुरस्कार भी जीत चुका है। 

कई पशुओं के मालिकों का कहना था कि उनका पशुधन काला सोना है, जो हरियाणा में दूध की नदी बहाने और नस्ल सुधार में मील के पत्थर साबित हो रहे हैं, इसलिए वे खरीद-फरोख्त के लिए नहीं बल्कि प्रदर्शन के लिए अपने पशुओं को लेकर पहुंचे हैं ताकि पशुधन पालन से मुंह मोड़ रहे युवाओं को नई प्रेरणा मिल सके।