बेटियों के लिए खुशखबरी, JBT संस्थान में 250 सीटें हुई मंजूर

12/17/2016 5:08:49 PM

नूंह (एके बघेल): नूंह जिले के मेवात विकास अभिकरण द्वारा जिले के फिरोजपुर नामक स्थित जेबीटी संस्थान में बेटियों के लिए 250 सीटों को सरकार अगले 5 वर्ष के लिए मंजूरी दे दी है। जिससे क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल है तथा लोगों ने मुख्यमंत्री का भी आभार प्रकट किया है। 

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एमडीबी की बैठक में जिले की बेटियों के लिए यह बहुत बड़ा तोहफा दिया है क्योंकि इन सीटों के लिए जेबीटी संस्थान में बेटियों के दाखिले के लिए शिक्षा विभाग से हर वर्ष अनुमति लेनी पड़ती थी। कई बार मंजूरी में देरी होती थी तो कई बार मंजूरी नहीं मिलती थी। जिससे यहां पर हर साल होने वाले जिले की 50 बेटियों के दाखिले में दिक्कत आती रही है।

 

आपको बता दें कि फिरोजपुर नामक स्थित जेबीटी संस्थान में हर वर्ष जिले की 50 बेटियों को मेवात विकास अभिकरण के द्वारा नाम मात्र शुल्क पर जेबीटी का लाभ दिया जाता है। इन 50 सीटों पर 25 मुस्लिम वह 25 सीटों पर अन्य कैटेगरी की बेटियों को दाखिला दिया जाता था। लेकिन इन सीटों के लिए जब जेबीटी संस्थान को हर वर्ष शिक्षा विभाग से मंजूरी लेनी पड़ती थी। जिसे इन सीटों के लिए जिला प्रशासन को हर वर्ष सरकार की ओर देखना पड़ता था। हर साल समय पर मंजूरी नहीं मिलने की वजह से सैकड़ों बेटियों जेबीटी करने से वंचित रहना पड़ता था। वही जेबीटी के प्रधानाचार्य अब्दुल मजीद का कहना है कि निश्चित तौर पर सरकार ने जिले की शिक्षा को बढ़ाने के लिए यह बहुत बड़ा तोहफा दिया है। 

 

अब जिले की 250 बेटियों को इन सीटों का लाभ ले सकती है जिसका क्षेत्र के लोगों को बहुत लाभ मिलेगा। वहीं शिक्षा संस्थान में शिक्षा ग्रहण कर रही जेबीटी छात्राओं का कहना है कि यह मांग पिछले काफी लंबे समय से चली आ रही है। जिसको अब सरकार ने मान लिया है इन सीटों के बढ़ने से जिले की सभी लड़कियों को जेबीटी करने का मौका मिलेगा। वह जेबीटी कर सभी को शिक्षित