अब सुरजेवाला का भाजपा व इनैलो पर पलटवार

1/15/2017 10:14:07 AM

हिसार (संजय अरोड़ा): पंजाब में चुनावी बयार बह रही है और ऐसे में वहां सजे तमाम राजनीतिक मंचों पर आरोप-प्रत्यारोप के साथ साथ जुमलों की ‘जंग’ पूरे शबाब पर है। मकसद साधने के लिए सभी नेताओं की कमान से राजनीतिक तीर भी खूब चल रहे हैं। मगर इसी ‘माहौल’ में हरियाणा की ओर एक ऐसा तीर छूटा कि समूचे प्रदेश में राजनीतिक संग्राम छिड़ गया। सत्ता पक्ष से लेकर विपक्ष तक सभी लोग एस.वाई.एल. के मुद्दे पर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री रणदीप सिंह सुरजेवाला के खिलाफ लामबंद हो गए। ऐसे में अब कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पलटवार करते हुए न केवल इनैलो व भाजपा को करार जवाब दिया है अपितु एस.वाई.एल. के मामले में कांग्रेस द्वारा किए गए प्रयासों का भी उल्लेख किया है। 

पंजाब केसरी से विशेष बातचीत करते हुुए पूर्व मंत्री रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एस.वाई.एल. के मुद्दे पर तफ्सील से अतीत के पन्नों को खोला और केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार के साथ साथ इनैलो पर सियासी हमला बोला है। गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व कैप्टन अमरेंद्र सिंह की मौजूदगी में कांग्रेस हाईकमान ने चुनावी मैनिफिस्टो जारी किया था, जिसमें पंजाब के पानी का मुख्यत: जिक्र था। इस दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला भी मौजूद थे, और इसी कारण वे नए विवाद में उलझ गए थे। हरियाणा में सियासी जंग इस कदर तेज हुई कि सत्ता पक्ष भाजपा और विपक्षीदल इनैलो ने रणदीप सिंह सुरजेवाला को घेरना शुरू कर दिया और इनसो द्वारा सुरजेवाला के पुतले तक जलाए गए। 

इस बातचीत के दौरान पूछे गए सवालों के संदर्भ में पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुरजेवाला ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व कैप्टन अमरेंद्र सिंह के साथ मंच सांझा करना यदि राजद्रोह है तो इस तरह का राजद्रोह और प्रदेश का अहित भाजपा व इनैलो नेता लंबे समय से करते आ रहे हैं। केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह को आड़े हाथों लेते हुए सुरजेवाला ने कहा कि एस.वाई.एल. के मामले में प्रदेश के लोगों को वे गुमराह कर रहे हैं और कल ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंजाब में भाजपा का प्रचार करने की बात कही है तो ऐसे में क्या वे मुख्यमंत्री खट्टर से इस्तीफा मांगेेंगे। उन्होंने कहा कि एस.वाई.एल का पानी हरियाणा को न मिले, इसके लिए इनैलो जिम्मेदार और षडयंत्रकारी है। इनैलो ने हरियाणा में वर्ष 1987 से 2014 तक लगातार 7 चुनाव अकालीदल के साथ गठबंधन के तहत लड़े हैं तो क्या ये हरियाणा का अहित नहीं हैं? 

उन्होंने कहा कि पंजाब न तो पाकिस्तान है और न ही वहां के लोग हमारे दुश्मन हैं। पंजाब के साथ हमारा रोटी-बेटी और पड़ोसी का अटूट रिश्ता है। कुछ स्वार्थी लोग पंजाब व हरियाणा के लोगों के बीच कटुता की दीवार खड़ी कर रहे हैं। जहां तक एस.वाई.एल के पानी का सवाल है तो यह हमारा हक है। एस.वाई.एल का पानी खैरात में नहीं मांग रहे जबकि यह हमारा कानूनी व संवैधानिक अधिकार है और इस अधिकार पर 10 नवम्बर 2016 को सुप्रीम कोर्ट ने भी मुहर लगा दी है।