अब गरीब वर्ग की महिलाएं भी कर पाएंगी रसोई गैस का इस्तेमाल

10/28/2016 11:41:35 AM

रेवाड़ी (वधवा): केन्द्र सरकार द्वारा देश में ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत विशेषकर गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे परिवारों को मुफ्त एल.पी.जी. कनैक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

 

उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने बताया कि उज्ज्वला योजना से देश को बहुत फायदा होगा और गरीब वर्ग की महिलाएं भी रसोई गैस का इस्तेमाल कर पाएंगी। उन्होंने बताया कि जिला के सभी बी.पी.एल. परिवार जिनका नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम के अन्तर्गत एस.ई.सी.सी. सर्वे सूची में दर्ज नहीं है और उनके पास एल.पी.जी. गैस कनैक्शन भी नहीं है तो वे अपना आवेदन संबंधित गैस एजैंसी पर कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि आवेदन करने के लिए अपने क्षेत्र के सहायक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी या निरीक्षक से 12 अंक का सिंगल लीफ राशन कार्ड सत्यापित करवाकर उसकी प्रति आधार नंबर व पते सहित संबंधित गैस एजैंसी के पास जमा करवाना होगा।

 

उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि किसी बी.पी.एल. परिवार का नाम एस.ई.सी.सी. सूची अथवा खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की बी.पी.एल. परिवारों की सत्यापित सूची में दर्ज नहीं है अर्थात उस परिवार के पास विभाग द्वारा जारी किया गया 12 अंकों का सिंगल लीफ राशन कार्ड नहीं है तो वह परिवार सरकार की इस मुफ्त गैस कनैक्शन योजना के तहत लाभ का पात्र नहीं होगा।