यात्रियों के लिए राहत, CSC से भी खरीद पाएंगे बस की टिकट

12/19/2016 1:06:34 PM

सोनीपत (विकास): कैशलैस सिस्टम को बढ़ावा देने व बस के अंदर की भीड़ से छुटकारा दिलाने के लिए रोडवेज ने अब ग्रामीण क्षेत्रों में खोले गए कॉमन सर्विस सैंटर यानी सी.एस.सी. पर से भी यात्रियों को ई-टिकट उपलब्ध करवाने का फैसला किया है जिसके बाद रेलवे की तर्ज पर यात्री बस आने से पहले ही गांव के सी.एस.सी. सैंटर से बस की टिकट खरीद पाएंगे।

 

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार सभी सरकारी विभागों में कैशलैस सिस्टम को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में रोडवेज विभाग ने भी कैशलैस की तरफ कदम बढ़ाने शुरू कर दिए है। इसके लिए रोडवेज मुख्यालय द्वारा 9 सूत्री कार्यक्रम जारी किया गया है जिसके अंतर्गत सी.एस.सी. सैंटरों को भी रोडवेज की ई-टिकट सिस्टम से जोड़ने की बात कही गई है। वहीं दूसरी तरफ अब विद्यार्थी बस पास के लिए भी रोडवेज सीधे तौर पर संबंधित शैक्षणिक संस्थाओं के अकाऊंट से ही रोडवेज ट्रेजरी में ऑनलाइन भुगतान करवाएगी। अब तक खुद विद्यार्थी रोडवेज डिपो में आकर अपना पास बनवाने के लिए बस पास शाखा में नकद भुगतान करते थे परन्तु अब उन्हें यह फीस अपने कालेज, स्कूल, कोचिंग सैंटर आदि में ही जमा करानी होगी। जिसके बाद संबंधित संस्थान अपने अकाऊंट से विद्यार्थियों के बस पास का भुगतान रोडवेज ट्रेजरी अकाऊंट में करेंगी।

 

कंडक्टर भी होंगे स्मार्ट 
कैशलैस सिस्टम को लेकर रोडवेज विभाग अपने कंडक्टर्स को भी स्मार्ट बनाने पर जोर दे रहा है। 9 सूत्री कार्यक्रम के अंतर्गत बस कंडक्टर को सिम के साथ स्मार्ट फोन और टैबलेट उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया है। जिसके माध्यम से पे.टी.एम., ई-वॉलेट जैसे एप का इस्तेमाल करके यात्री अपने बस का किराया चुका सकते हैं। वहीं ड्राइविंग ट्रेङ्क्षनग के लिए भी अपनी फीस टैक्स के साथ सीधे रोडवेज ट्रेजरी में जमा कराने का नियम लागू किया जाएगा।