हरियाणाः सड़क हादसों से होने वाली मृत्यु दर में 3.55 प्रतिशत गिरावट

11/4/2019 10:35:12 AM

चंडीगढ (बंसल) : हरियाणा पुलिस के निरंतर प्रयासों से प्रदेश में इस साल भीषण और जानलेवा सड़क हादसों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। जनवरी से सितम्बर 2019 तक सड़क हादसों से मृत्यु दर में गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 3.55 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई। इसी प्रकार सड़क दुर्घटनाओं और घायल व्यक्तियों की संख्या में भी क्रमश : 4.47 प्रतिशत और 5.74 प्रतिशत कमी आई है।



अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने  बताया कि पुलिस द्वारा यातायात व सड़क सुरक्षा जागरुकता के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों से यह संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा हरियाणा विजन जीरो प्रोजैक्ट तहत संबंधित एजैंसियों के साथ बेहतर तालमेल बनाते हुए सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में व्यापक ऐहतियाती कदम उठाए गए हैं।

सड़क सुरक्षा से जुड़े आंकड़ों को सांझा करते हुए विर्क ने कहा कि जनवरी और सितम्बर के बीच सड़क दुर्घटना से होने वाली मृत्यु की संख्या 3,882 से घटकर 3,744 रह गई है। इसी प्रकार सड़क हादसों के मामले भी 8,521 से घटकर 8,140 रह गए, जोकि पिछले साल से 381 कम हैं। इसके अतिरिक्त घायल व्यक्तियों की संख्या में भी 425 मामलों की गिरावट सामने आई है। पिछले साल 7,401 की तुलना में इस साल सितम्बर तक सड़क हादसों में कुल 6,976 लोग घायल हुए।



विर्क ने कहा कि हरियाणा पुलिस द्वारा संबंधित विभागों के साथ बेहतर तालमेल बनाकर सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार किया गया है। साथ ही पुलिस द्वारा ङ्क्षड्रक एंड ड्राइविंग पर लगाम लगाने तथा भारी वाहनों में सभी प्रकार के सुरक्षात्मक उपायों को सुनिश्चित करने के लिए भी कड़ी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता पैदा करने और दुर्घटनाओं व मृत्यु दर को और कम करने के लिए पुलिस के प्रयास लगातार जारी रहेंगे।

Isha