हरियाणा: वकील हड़ताल का दिखा असर, मांगों के लेकर कर रहे है धरना

2/12/2019 4:46:40 PM

ब्यूरो: बार काउंसिल ऑफ इंडिया के आह्वान पर हरियाणा के सभी बार काउंसिल के मेंबर जिला अदालत में काम बंद रखकर अपना विरोध जता रहे हैं। इस हड़ताल को सफल बनाने के लिए सभी वकिलों ने इसका समर्थन भी किया। गुरुग्राम में भी वकिलों की हड़ताल का असर देखने को मिला। जिसमें गुरुग्राम के करीब 3 हजार से ज्यादा सभी वकिलों ने अपने विरोध जताया। इस हड़ताल में गुरुग्राम सोहना, पटौदी के वकिल भी शामिल थे।



वकिलों ने इस संबंध में अपनी मांगों का एक ज्ञापन प्रधानमंत्री के नाम जिला उपायुक्त को सौंपा था। जिसमें ज्ञापन के माध्यम से अधिवक्ता कल्याण कोष के लिए पांच हजार करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में करने, नए अधिवक्ताओं को पांच हजार रुपये मासिक भत्ता देने, सभी अधिवक्ताओं के लिए कॉपरेटिव सोसायटी बनाने का प्रावधान करने, वरिष्ठ अधिवक्ताओं के लिए पेंशन की सुविधा लागू करने, अधिवक्ता की अचानक मृत्यु होने पर 50 लाख रुपये तक का बीमा देने सहित कई मांगें प्रधानमंत्री के सामने रखी गई हैं।



फतेहाबाद में वकीलों की हड़ताल असर देखने को मिला है। जिसके चलते कोर्ट से वर्क सस्पेंड कर लघु सचिवालय के बाहर धरने पर बैठे हैं। वकिलों की मांग में नए प्रेक्टिस करने वाले वकीलों को 10 हजार रुपए का प्रति माह स्टाईफंड देने, मेडिकल क्लेम पॉलिसी, लाईफ इंश्योरेंस, हाऊस स्कीम के तहत कम रेट पर प्लाट उपलब्ध करवाने तथा देश के सालाना बजट में 5 हजार करोड़ का प्रावधान रखने की मांग शामिल है।

Deepak Paul