हरियाणा : करीब 11 माह बाद स्कूलों में आज से लगेंगी 6वीं से 8वीं की कक्षाएं, करीब 3 घंटे होगी पढ़ाई

2/1/2021 8:28:41 AM

करनाल : कोरोना काल से बंद पड़े स्कूल आज से खुलने जा रहे हैं। 11 माह बाद आज से फिर स्कूलों में चहल-पहल शुरू होने जा रही है। बात दें कि विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से कक्षा 9वीं से 12वीं की कक्षाएं आरंभ करने के बाद अब कक्षा छठी से 8वीं के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल खोलने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। एक फरवरी यानी आज से प्रतिदिन सुबह 10 बजे से 1.30 बजे के मध्य 3 घंटों के लिए सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों पुन: आरंभ किया जाएगा। जिला के राजकीय स्कूलों में कक्षा छठी से 8वीं कक्षा में लगभग 21000 विद्यार्थी है। जो आज से स्कूलों में रवाना होंगे।   

गूगल फार्म में स्कूलों से क्या-क्या मांगी गई जानकारी
गूगल फार्म से स्कूलों से रिपोर्ट में जिले व ब्लॉक का नाम, विद्यालय का नाम, विद्यालय कोड, विद्यालय का स्तर। स्कूल में सफाई क्या उचित प्रबंध उपलब्ध है या नहीं। एस.ओ.पी. के तहत अध्यापकों को जागरूक करने व विद्यालय में स्वच्छ पीने की पानी की व्यवस्था स्कूलों में तापमान चैक करने का थर्मल स्क्रीनिंग व सैनिटाइजर करने की व्यवस्था, कोविड-19 संबंधी प्रशिक्षण फिल्म दिखाई गई है या नहीं। सोशल डिस्टैंसिंग का विशेष ध्यान रखना। 

स्वास्थ्य केंद्र से जांच पत्र लेकर जाना होगा स्कूल
पहले की भांति विद्यार्थी अपनी सामान्य स्वास्थ्य जांच जो सरकारी प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों, सामुदायिक चिकित्सा केंद्रों के अतिरिक्त अन्य किसी स्वास्थ्य केंद्र या चिकित्सक से जांच पत्र लेकर स्कूल में जाना होगा। इसके बिना बच्चों को स्कूलों में प्रवेश नहीं मिल पाएगा। निदेशालय की ओर से जारी गाइडलाइन में पूर्व की तरह विद्यार्थियों को माता-पिता की लिखित अनुमति भी लेकर आनी होगी। सामान्य स्वास्थ्य जांच पत्र स्कूल में प्रवेश से 72 घंटे से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए। एस.ओ.पी. अनुसार विद्यार्थियों व अध्यापकों के तापमान की दैनिक जांच भी पहले की तरह रहेगी। सामान्य से ज्यादा तापमान पाए जाने पर स्कूल में प्रवेश नहीं मिलेगा। उनका डाटा विभाग के मोबाइल एप पर भी भरा जाएगा। 

कोविड पॉजिटिव मिलने पर पूरा विंग 10 दिन के लिए होगा बंद
जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल ने बताया कि  एस.ओ.पी. के नियमों का पालन करने के बाद भी यदि कोई विद्यार्थी कोविड पॉजिटिव मिलता है तो स्कूल मुखिया द्वारा एस.एम.सी. के सहयोग से उच्चाधिकारी के संज्ञान में लाया जाएगा, जानकारी तुरंत देनी होगी। इसके बाद उसकी कक्षा के पूरे विंग को 10 दिन के लिए बंद करने का निर्णय लिया जाएगा। स्कूल परिसर को सैनिटाइज करने के लिए भी बंद किया जाएगा। इसके अलावा एक से अधिक विंग के विद्यार्थी पॉजिटिव आते हैं तो स्कूल को 10 दिन के लिए बंद करने की यह प्रक्रिया पूरे स्कूल के लिए अपनाई जाएगी।  

कोविड-19 की हर गाइडलाइन का करना होगा पालन
जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल ने बताया कि विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी गई है। विद्यालय खोलने से पहले परिसर और कक्षाओं को सैनिटाइज करना जरूरी है। स्कूलों को कोविड-19 की हर गाइडलाइन की पालना करनी होगी। कक्षा छठी से 8वीं के लिए प्रतिदिन सुबह 10 बजे से 1.30 बजे के मध्य सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों पुन:आरंभ किया जाएग। 

Manisha rana