हरियाण: पुलवामा हमले के बाद कश्मीरियों को गांव से निकालने का फरमान, पनाह देने वाला होगा गद्दार(VIDEO

2/17/2019 4:20:08 PM

अंबाला (अमन कपूर): पुलवामा हमले के बाद हरियाणा के अंबाला में एक पंचायत ने ग्रामीणों के लिए फरमान जारी किया है। फरामान में कहा गया है कि 24 घंटों के भीतर कश्मीरी किराएदारों को मकान से बाहर निकाल दें, वरना उसको गद्दार घोषित कर दिया जाएगा। जिसका एक सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है।

वीडियो में मुलाना गांव के सरपंच नरेश राणा ग्रामीणों से कश्मीरी किराएदारों को घर से बाहर निकालने की बात कह रहे थे। गांव के मुखिया ने आरोप लगाया कि कुछ कश्मीरी छात्र संदिग्ध गतिविधियों में शामिल थे। बकौल सरपंच, “गांव वालों से कहा गया है कि वे कश्मीरी किराएदारों से मकान खाली करा लें…जो लोग ऐसा नहीं करेंगे, उन्हें गद्दार समझा जाएगा।”

मुलाना स्थित विवि के ट्रस्टी में से एक विशाल गर्ग ने कहा कि विवि के कुछ कश्मीरी छात्रों ने हॉस्टल में कमरों के लिए दरख्वास्त की थी। उनके रहने का उचित बंदोबस्त कर दिया गया है। इसी बीच, एसपी आस्था मोदी ने बताया- मामले की जांच की जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, अंबाला जिले में लगभग 1200 कश्मीरी छात्र विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ते हैं, जबकि उनमें से 120 एमएम मुलाना विवि के छात्र हैं।

बता दें कि शुक्रवार को मुलाना सरपंच नरेश चौहान ने लोगों से कहा, ‘मुलाना में किराए के घरों में रह रहे कश्मीरी छात्राओं और छात्रों को 24 घंटे की भीतर बाहर निकाल फेंको। मत भूलों की तुम बारूद के ड्रम पर बैठे हो। उनकी गतिविधियां संदिग्ध पाई गई हैं। उनमें तीन लड़के बड़े आतंकवादियों के छोटे भाई हैं। जब हमारे जवान कश्मीर में शहीद हुए इन छात्रों ने खुशिया मनाई और क्लास में मिठाई बांटी। यह शर्म की बात है।’ सरपंच ने  आगे कहा कि जो इन छात्रों को आश्रय देते हैं उन्हें गांव और देश का गद्दार घोषित किया जाएगा।

वहीं हमले के बाद महर्षि मारकंडेश्वर युनिवर्सिटी एक मामला और सामने आया है जिसमें विवि  में पढ़ रहे कश्मीरी छात्र आकिब ने सबसे पहले अपनी दाढ़ी कटवा ली। वहीं दाढ़ी कटवाने की बात पर आकिब कहते हैं, ‘यहां एक भयावह भय का माहौल है और सब शक की नजर से देखते हैं। इन्हीं वजहों से मैंने अपनी दाढ़ी कटवा ली। वहीं उसने बताया कि वह अकेला कहीं बाहर नहीं जाना चाहता। डर पैदा करने के लिए रात के करीब दो बजे कुछ छात्रों के दरवाजे भी खटखटाए गए है।’

 

 

Deepak Paul