बहनों के लिए रक्षाबंधन के दिन सुबह 4.20 बजे बजेगी फ्री बस सेवा की सीटी

8/3/2017 3:50:56 PM

अंबाला(बलविंद्र):रक्षाबंधन पर्व पर अलसुबह 4 बजकर 20 मिनट बहनों के लिए रोडवेज की फ्री किराया बस की सीटी बजेगी। इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। गौरतलब है कि गत सप्ताह प्रदेश के परिवहन मंत्री कृष्ण कुमार पंवार ने रक्षाबंधन पर बहनों के लिए रोडवेज बसों में किराया फ्री करने की घोषणा कर दी है। इस बार जहां मंत्री ने टाइम में बढ़ौतरी की है वहीं बहनों के संग 15 साल की बच्चे का किराया भी फ्री किया है, यानी एक बहन के साथ 15 साल का बच्चा भी इस दिन फ्री सफर कर सकता है। मंत्री के घोषणा के बाद प्रदेश के सभी डिपुओं में रक्षाबंधन पर्व पर अपने-अपने डिपुओं की बसों फ्री चलाने का जिम्मा ले लिया है ताकि इस दिन बहनों को समय पर भाइयों तक पहुंचाया जा सके।  

बहनों पर खर्च करेगा रोडवेज अपनी 42 लाख की आमदन
प्रदेश में प्रतिदिन रोडवेज को करोड़ों रुपए की आमदन होती है। जबकि अम्बाला में रोडवेज की एक दिन की आमदन करीब 14 लाख रुपए है। रक्षाबंधन के दिन से 7 के साथ 8 व 9 अगस्त तक यानी 36 घंटे रोडवेज विभाग बहनों के लिए अपनी सेवाएं फ्री देगा। उक्त घंटों के हिसाब से अम्बाला डिपो करीब 42 लाख रुपए अपनी आमदन को बहनों पर खर्च करेगा। 

4 बजकर 20 मिनट पर रवाना होगी दिल्ली-जयपुर के लिए पहली फ्री किराया बस
रक्षाबंधन पर अलसुबह 4 बजकर 20 मिनट पर बहनों के लिए पहली फ्री किराया बस सिटी बस स्टैंड से  रवाना होगी, जोकि दिल्ली से जयपुर तक पहुंचेगी। इसके उपरांत 5 बजकर 20 मिनट पर अम्बाला डिपो की चंडीगढ़ के लिए निकली। इस प्रकार से करीब 3 दिन व रात तक रोडवेज बसों का बहनों के लिए आवागमन रहेगा। 

पुलिस प्रशासन भी रहेगा अलर्ट 
एस.पी. अभिषेक जोरवाल ने बताया कि बहन-भाई के पवित्र पर्व रक्षाबंधन पर सरकार द्वारा बहनों के लिए रोडवेज बस का किराया फ्री किया है। जिस वजह से इस दिन बसों में यात्रियों की भीड़ होगी। इस दिन किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से अलर्ट रहेगा। बाजारों में पुलिस की ज्यादातर निगरानी रहेगी। 

645 चालक व परिचालक देंगे अपनी सेवाएं
प्रदेश भर में बहन को भाई से मिलाने के लिए रोडवेज कर्मचारियों को उक्त दिन ड्यूटी लगाई गई। इसी कड़ी में रक्षाबंधन पर अम्बाला डिपो के करीब 645 चालक व परिचालक डिपो की 180 बसों पर अपनी दिन-रात सेवाएं देंगे। इसके लिए विभाग ने अलग-अलग शिफ्टों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने का काम भी शुरू कर दिया है।  

कुलधीर सिंह, जी.एम., अम्बाला डिपो ने कहा कि रक्षाबंधन को लेकर रोडवेज पूरी तरह से तैयार है। इस दिन बहनों के लिए करीब 180 बसें अम्बाला डिपो की चलाई जाएंगी। वहीं कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई ताकि इस दिन समय बहनों को समय पर भाइयों तक पहुंचाया जा सके।