SYL विवादः दिल्ली में आमने आमने हुए पंजाब-हरियाणा, दूसरे दौर की वार्ता में निकलेगा हल!

8/18/2020 6:31:22 PM

दिल्ली/चंडीगढ़ (कमल कांसल/धरणी): हरियाणा और पंजाब के बीच आज सतलुज यमुना लिंक नहर (एसवाईएल) के मुद्दे पर मीटिंग हुई। इस बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह में खुलकर बातचीत हुई। बैठक में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मौजूद रहे।

बैठक के बाद केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने कहा पंजाब के मुख्यमंत्री ने वर्चुअल मीटिंग का आग्रह करते हुए इसे जारी रखा। बैठक में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को आधार मानते हुए हमने विस्तार से चर्चा की है। इसमें हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्रियों ने अपने-अपने दृष्टिकोण से विचार रखे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि करीब 7 दिनों के समय में दूसरे दौर की वार्ता के लिए एक साथ फिर बैठेंगे। आज जहां वार्ता को छोड़ा है, उससे आगे के स्तर पर अगले राउंड में बातचीत की जाएगी। 



उस बातचीत का जो भी नतीजा निकलेगा, सुप्रीम कोर्ट को उस निर्णय से अवगत कराएंगे। उन्होंने कहा कि खुले मन से आज की बैठक में बातचीत हुई है। जिस तरह से बातचीत हुई है मुझे लगता है कि इस समस्या का समाधान क्या होगा पता नहीं, लेकिन जो बातचीत रुक गई थी, वह ठीक स्तर पर शुरू हो गई है। सारे फार्मूले सुप्रीम कोर्ट में डिसाइड हो चुके हैं, बातचीत जारी रहेगी।




वहीं इस बारे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा बैठक में खुले मन से बातचीत हुई। बातचीत का बिंदु यही था कि एसवाईएल नहर बननी चाहिए, सुप्रीम कोर्ट ने भी यही कहा है। उन्होंने कहा कि इसका कार्यक्रम क्या होगा, आगे की गतिविधि क्या होगी, हम सुप्रीम कोर्ट में बताएंगे। सीएम खट्टर ने कहा कि दूसरे दौर की मीटिंग बहुत जल्द करेंगे। उन्होंने कहा कि सहमति बनेगी या नहीं बनेगी, सारी बातचीत हम सुप्रीम कोर्ट में बताएंगे। 

Isha