हरियाणा के अनीश ने 13वें साऊथ एशियन गेम्स में जीते 2 गोल्ड मैडल

12/8/2019 11:40:02 AM

करनाल (मनोज): करनाल के शूटर बेटे अनीश ने कॉमनवैल्थ में वल्र्ड रिकार्ड के बाद अब 13वें साऊथ एशियन गेम्स में देश के लिए 2 गोल्ड मैडल जीते। नेपाल के काठमांडू में यह प्रतियोगिता 1 दिसम्बर को शुरू हुई थी। शनिवार को अनीश भनवाल ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में सभी को पीछे छोड़ दिया। टीम के साथ भी एक गोल्ड देश की झोली में डाला। अनीश ने पाकिस्तान के बशीर गुलाम मुस्तफा को हराकर यह उपलब्धि हासिल की। अनीश का स्कोर 31 रहा। जबकि बशीर 22 अंक पर सिमट गया।

अनीश भनवाल का स्वॢणम संघर्ष युवाओं को प्रेरित करता है। महज साढ़े 4 साल के खेल करियर में अनीश ने बुलंदियों को छू लिया। करनाल के शूटर आज उसे अपना रोल मॉडल मानते हैं। साढ़े 16 वर्षीय युवक की कहानी काफी दिलचस्प व प्रेरणादायी है। अनीश ने शूटिंग में कदम रखा ही था कि 2014 में करनाल के हरप्रीत गोल्डी ने कॉमनवैल्थ में पदक जीत लिया। स्कूटी पर स्कूल से पिता जगपाल के साथ घर लौट रहे अनीश ने गोल्डी के स्वागत का पूरा नजारा देखा। पिता से वायदा किया कि वह भी एक दिन देश के लिए गोल्ड जीतेगा। 2018 में कॉमनवैल्थ में गोल्ड जीत इसे पूरा किया। 

मां-बाप की मेहनत रंग लाई 
अनीश की सफलता के पीछे पिता जगपाल व मां पूनम की मेहनत का बड़ा रोल है। हरियाणा में 25 मीटर की शूटिंग रेंज नहीं है। अनीश व मुस्कान को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें दिल्ली की डॉ. करणी सिंह शूटिंग रेंज में जाना जरूरी था। पेशे से वकील पिता ने सैक्टर-6 के कर्ण विहार में अपना घर छोड़ दिया। फरीदाबाद में किराए पर मकान लेकर रह रहे हैं ताकि बच्चे शूटिंग की प्रैक्टिस कर सकें। बहन मुस्कान शूटिंग में राष्ट्रीय स्तर पर कई मैडल जीत चुकी है। मुस्कान अब कर्नाटक से एम.बी.बी.एस. कर रही है।  

जब सीनियर बोला-बेटा तू अभी बच्चा है...
करीब साढ़े 3 साल पहले अनीश व मुस्कान दिल्ली की करणी सिंह शूटिंग रेंज में पहुंचे। गन उठाई तो सीनियर निशानेबाज बोला-बेटा तू अभी बच्चा है..। साथ में परिजन भी थे लेकिन अनीश ने पहले ही ठान रखा था कि शूटिंग में पहचान बनानी है। पहले दिन ऐसा सटीक निशाना लगाया कि उसके फौलादी इरादे धुरंधर निशानेबाज भी पहचान गए। 

दादा को यकीन : पोता जीतेगा ओलिम्पिक में गोल्ड मैडल 
अनीश की मैडल के बारे में जब 71 वर्षीय दादा को पता चला तो वह खुशी से उछल पड़े। कहा कि उसे गर्व है कि अनीश ने एक बार फिर देश का नाम रोशन किया है। उसका पोता अब 2020 में ओलिम्पिक में भी देश के लिए गोल्ड मैडल जरूर जीतेगा।  

Isha