17 अगस्त से शुरू होगा हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र, 22 तक चलने की संभावना

7/12/2018 9:41:11 AM

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र 17 अगस्त से शुरू होने की संभावना है, क्योंकि गत शाम मुख्यमंत्री निवास पर भाजपा विधायक दल की बैठक में सत्र को लेकर विशेष चर्चा हुई। अबकी बार मानूसन सत्र की चार बैठकें होने और इसके 22 अगस्त तक चलने के आसार हैं। इस सत्र पर पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के फैसले से प्रभावित कच्चे कर्मचारियों की विशेष निगाहें हैं, क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि सरकार उनकी नौकरी बचाने के लिए सत्र में विशेष अध्यादेश ला सकती है। 

कांग्रेस, इनेलो तथा कर्मचारी यूनियनों ने पिछले दिनों सरकार से मांग की थी कि सत्र में अध्यादेश लाकर न्यायालय के फैसले से प्रभावति कर्मचारियों को राहत दी जाए। न्यायालय के फैसले के बाद पूर्व की हुड्डा सरकार की रैगुलराइजेशन नीतियों के तहत पक्के हुए करीब 4600 कर्मचारियों के अलावा लगभग 50000 कच्चे कर्मचारियों की नौकरी पर तलवार लटकी हुई है। 

उच्च न्यायालय के फैसले अनुसार सरकार ने 6 माह में कर्मचारियों की पक्की भर्ती कर कच्चे कर्मचारियों को हटाना होगा। भाजपा गलियारों की चर्चाओं की मानें तो सत्र की 4 बैठकें हो सकती हैं। मानसून सत्र 17 अगस्त होकर 22 अगस्त तक चलने के संभावना है। 18 को शनिवार और 19 को रविवार का अवकाश रहेगा। सोमवार यानी 20 अगस्त को दोपहर 2 बजे से सत्र की कार्रवाई शुरू होगी। 

चर्चाओं की मानें तो सभी दलों के विधायक मानसून सत्र में अपने वेतन-भत्तों पर टैक्स के मुद्दे को सत्र में उठा सकते हैं। विधानसभा के ही नियमों के अनुसार विधायकों के वेतन पर तो इंकम टैक्स सरकार द्वारा अदा किया जाता है लेकिन भत्तों पर बनने वाला टैक्स विधायकों को खुद देना होता है लेकिन विधायकों के भत्तों पर भी इंकम टैक्स विधानसभा सचिवालय ही जमा करवाता रहा। जब यह मामला जानकारी में आया विधायकों से 2011 से अब तक विधानसभा द्वारा जमा करवाए गए भत्तों के टैक्स की रिकवरी का फैसला लिया गया है। 
 

Nisha Bhardwaj