17 अगस्त से शुरू होने वाला हरियाणा का विधानसभा सत्र हंगामेदार होने की संभावना

8/5/2018 5:37:29 PM

चंडीगढ़ (धरणी): 17 अगस्त से शुरू होने वाला हरियाणा का विधानसभा सत्र खूब हंगामे दार रहने की संभावना है। लोकसभा व विधानसभा चुनावों की आहट के बीच मॉनसून सत्र में हरियाणा के प्रमुख विपक्षी दल इनेलो द्वारा 18 अगस्त को हरियाणा बंद की काल दी गई है। राज्यमंत्री कृष्ण बेदी के अनुसार विधानसभा सत्र शुक्रवार 17 अगस्त दोपहर बाद शुरू होगा। 18 -19 अगस्त शनिवार व रविवार का अवकाश रहेगा, 20 अगस्त की दोपहर बाद व 21 अगस्त के दिन दो सिटिंग दो रखी गई है।

इस सत्र में हाईकोर्ट से प्रभावित 4600  कर्मचारियोंं की नौकरी बचाने और कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने के लिए हरियाणा कर्मचारी रैगुलाइजेशन बिल 2018 लाने पर पर भी कार्यवाही चल रही है। इस सत्र पर पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के फैसले से प्रभावित कच्चे कर्मचारियों की विशेष निगाहें हैं, क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि सरकार उनकी नौकरी बचाने के लिए सत्र में विशेष अध्यादेश ला सकती है। 

कांग्रेस, इनेलो तथा कर्मचारी यूनियनों ने पिछले दिनों सरकार से मांग की थी कि सत्र में अध्यादेश लाकर न्यायालय के फैसले से प्रभावति कर्मचारियों को राहत दी जाए। न्यायालय के फैसले के बाद पूर्व की हुड्डा सरकार की रैगुलराइजेशन नीतियों के तहत पक्के हुए करीब 4600 कर्मचारियों के अलावा लगभग 50000 कच्चे कर्मचारियों की नौकरी पर तलवार लटकी हुई है। 

हरियाणा विधानसभा में एस वाईएल, हरियाणा कर्मचारी आयोग के चेयरमैन-भारत भूषण भारती की वापसी व पेहोवा में उनके बेटे की वायरल ऑडियो, पानीपत की बीजेपी विधायिका के पति की वायरल ऑडियो, कर्मचारियों के विभिन्न संगठनों के चल रहे आंदोलनों के मुद्दों व अनेक राजनैतिक मुद्दों पर तीखी नोक-झोंक देखने को मिल सकती है।

सत्ता पक्ष भी अपने पौने चार साल के अनुभव के बाद हरियाणा विधानसभा में इनेलो व कांग्रेस के तीखे व तल्ख़ तेवरों को निपटने की तैयारी में हैं। विपक्षी दल इनेलो की तरफ से जहां कमान अभय चौटाला खुद सम्भालेंगें वहीं इनेलो के अनुभवी विधायक जसविंदर संधू व पूरी टीम भी सत्ता पक्ष की घेरेबंदी का काम करेगी वहीं सत्ता पक्ष की तरफ से जवाबी हमलों की कमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल, शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के पास रहेगी।

संख्या बल पर बीजेपी की तरफ से फ्रंटफुट पर खेलने के लिए टीम में राज्य मंत्री कृष्ण बेदी जैसी टीम भी मौजूद है। कांग्रेस में विधायक दल की नेता किरण चौधरी व पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा की गुटबाजी रहती है या विधानसभा में एकता नजर आएगी, इसपर सबकी निगाहें हैं। 

Shivam