हरियाणा के विजेंदर ने चीन के बाक्सर जुल्पिकार मैमैतियाली को चटाई धूल

8/6/2017 10:42:25 AM

भिवानी:हरियाणा के होनहार बाक्सर विजेंदर सिंह ने एक बार फिर से प्रदेश ही नहीं बल्कि देश का नाम रोशन किया है। विजेंदर ने मुंबई में चीनी मुक्केबाज जुल्फिकार मैमैतियाली को 10 राउंड तक चले रोचक मुकाबले में मात दी। अंकों के लिहाज से तो मुकाबला तकरीबन बराबर रहा। 3 जजों ने 96-93, 95-94, 95-94 अंक के आधार पर एकमत से विजेंदर को विजेता घोषित किया। इस जीत के साथ ही विजेंदर के नाम दोहरे खिताब हो गए हैं। एक तरफ वो एशिया पेसिफिक सुपर मिडिलवेट का खिताब बचाने में सफल रहे। वहीं दूसरी तरफ डब्ल्यू.टी.ओ. ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट खिताब भी अपने नाम कर लिया। विजेंदर को देखने के लिए बॉवीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, गुलशन ग्रोवर, सोनु सूद, संगीतकार अनु मलिक, हॉकी खिलाड़ी धनराज पिल्ले और योगगुरू रामदेव भी मौजूद रहे। 

मुकाबले के बाद विजेंदर के बोल
मुकाबले के बाद विजेंदर ने कहा कि मुझे 10वें राउंड तक जाने की उम्मीद नहीं थी। मुझे लगा कि यह मुकाबला अधिकतम 5-6 राउंड तक चलेगा। इसलिए मैं अपनी रणनीति के अनुसार नहीं लड़ पाया। मैं चीन को बताना चाहता हूं कि हमारी सीमा में न घुसे। यह मुकाबला शांति के लिए है। मैं जुल्पिकार को उनकी बेल्ट वापिस लौटाता हूं यह शांति के लिए संदेश है। दोनों मुक्केबाजों के पास अब अपनी-अपनी बेल्ट रहेगी। 

हरियाणा के रहने वाले हैं विजेंदर
विजेंदर सिंह भारत के एक प्रोफेशनल मुक्केबाज है। ये भारत के पहले मुक्केबाज है, जिन्होंने ओलंपिक में पदक जीता। 29 अक्टूबर 1985 को जन्मे विजेंदर सिंह आज 30 साल के हो गए है। विजेंदर सिंह भारत के हरियाणा राज्य के एक भिवानी जिले से हैं। उनका जन्म बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था, लेकिन लम्बे समय के बाद वे मुक्केबाजी के समर्थक बन गए फिर उन्होंने मुक्केबाजी को गंभीरता से लेना शुरू कर किया।  

विजेंदर के पंच काफी जोरदार रहे 
विजेंदर के पंच काफी जोरदार रहे हालांकि दो-तीन मौकों पर वह रिंग में गिरे भी लेेकिन हर बार उठकर उन्होंने जुल्पिकार के चेहरे पर पंच लगाए। मुकाबले के नौवें राउंड में जुल्पिकार ने विजेंदर के पेट से नीचे के हिस्से पर प्रहार कर दिया जिस पर रेफरी ने उन्हें चेतावनी भी दी। इस कारण जुल्पिकार के अंक कटे जो बाद में उनपर भारी पड़े। 10वें राउंड में दोनों मुक्केबाज अपनी थकान के बावजूद एक दूसरे से भिड़ते रहे।10वां राउंड समाप्त होने के बाद विजेंदर को विजेता घोषित किया गया।