हरियाणा भाजपा कोर ग्रुप की दिल्ली में बैठक, किसान आंदोलन और पंचायत चुनाव की बनेगी रणनीति

7/20/2021 11:24:30 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा में चल रही रजनीतिक उठापटक के बीच भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार को कोर ग्रुप की बैठक बुला ली है। भाजपा प्रभारी विनोद तावड़े की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ समेत तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

बैठक में कोर ग्रुप सदस्य केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह व कृष्ण पाल गुर्जर के अलावा गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, संगठन महामंत्री रविंद्र राजू व पूर्व सांसद डॉ़ सुधा यादव भी भाग लेंगी।

सीएम मनोहर लाल खट्टर भी पिछले सप्ताह तीन दिन नई दिल्ली में लगा चुके हैं। वे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा व राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष से मुलाकात कर चुके हैं। स्वास्थ्य व गृह मंत्री अनिल विज ने भी गत दिवस अमित शाह से मुलाकात कर राजनीतिक हालात को लेकर फीडबैक दिया। 

सीएम के दिल्ली दौरों को हरियाणा मंत्रिमंडल में संभावित विस्तार और बदलाव से भी जोड़कर देखा जाता रहा है। बोर्ड-निगमों में राजनीतिक नियुक्तियां भी पिछले लम्बे समय से लंबित हैं। सूत्रों का कहना है कि कोर ग्रुप की बैठक में इन दोनों राजनीतिक मुद्दों पर भी विचार-विमर्श संभव है।

प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं जिला परिषद, ब्लाक समिति व ग्राम पंचायतों का कार्यकाल फरवरी में पूरा हो चुका है। अब पंचायतें प्रशासकों के हवाले हैं। इसी तरह से 43 से अधिक नगर परिषदों और नगर पालिकाओं में जून से प्रशासक नियुक्त हो चुके हैं। नियमों के हिसाब से कार्यकाल पूरा होने से पहले आमचुनाव करवाए जाने जरूरी हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से दोनों संस्थाओं के चुनावों में देरी हुई। कोर ग्रुप की बैठक में कोरोना को लेकर भी चर्चा होगी। 

बैठक में संक्रमण से निपटने के लिए किए गए प्रबंधों का विस्तृत ब्यौरा रखा जाएगा। महामारी से निपटने के लिए सरकार व संगठन द्वारा मिलकर काम करने की रणनीति भी तय होगी। इसके अलावा आगामी चुनावी रणनीति पर भी चर्चा की जाएगी। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ के अनुसार पार्टी कोर ग्रुप की बैठक हरियाणा मामलों के प्रभारी विनोद तावड़े की अध्यक्षता में नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में होगी। बैठक में प्रदेश के राजनीतिक हालात, किसान आंदोलन व कोरोना संक्रमण सहित कई मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा।

Content Writer

Shivam