हरियाणा: कोरोना संक्रमण के बाद अब ब्लैक फंगस ने उड़ाई नींद, बढ़ने लगी रोगियों की संख्या

5/17/2021 9:11:20 AM

चंडीगढ़ (संजय अरोड़ा) : हरियाणा में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच भले ही पिछले कु छ दिनों से एक राहत भरी खबर यह सामने आ रही थी कि पिछले दिनों में कोरोना का ‘कहर’ कुछ कम हुआ है और लोगों ने राहत की सांस ली लेकिन इसके साथ ही हरियाणा में ब्लैक फंगस की दस्तक नेशासकीय एवं प्रशासकीय व्यवस्था की नींद उड़ाने के साथ-साथ लोगों को भी एक बार फिर भय के साए में रहने को मजबूर कर दिया है। प्रदेश के कई जिलों में इस फंगस ने अपना ऐसा असर डाला कि चपेट में आने वाले लोग खुद ‘अंधकार’ में खड़े महसूस कर रहे हैं। 



सरकार की ओर से इस मामले को लेकर जहां स्वास्थ्य प्रशासन को अलर्ट कर दिया है तो वहीं इस बीमारी को भी अधिसूचित घोषित कर प्रदेश के स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि इस संदर्भ में समूल जानकारी सरकार को दें। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पूरे हरियाणा में ब्लैक फंगस को अधिसूचित बीमारी घोषित कर तमाम स्वास्थ्य अधिकारियों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश जारी किए हैं। अभी तक इस फंगस के कारण प्रदेश भर में लगभग 4 दर्जन से अधिक लोग चपेट में आ चुके हैं। इनमें 27 रोगियों का रोहतक पी.जी.आई. में उपचार चल रहा है। 



गौरतलब है कि प्रदेश में अप्रैल के बाद से कोरोना संक्रमण ने अपना रौद्र रूप धारण किया हुआ है जिससे प्रदेश भर में 6 लाख से अधिक लोग चपेट में आ चुके हैं और 6 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले कुछ दिनों से इस दिशा में सरकार व आम लोगों के लिए सुखद खबर यह रही कि कोरोना संक्रमण पर कुछ अंकुश लगा है और मरीजों की बढ़ती संख्या के ग्राफ पर बे्रक लगी है लेकिन इसके साथ ही सरकार के माथे पर ङ्क्षचता के बल उस वक्त पड़ते दिखाई देने लगे जब प्रदेश के कई जिलों में ब्लैक फंगस के रोगियों की सूचनाएं सामने आने लगीं। एक के बाद एक अब तक यह आंकड़ा 4 दर्जन तक पहुंच गया है। यही वह वजह है कि सरकार को कोरोना संक्रमण के बीच इस दिशा में भी व्यापक रणनीति बनानी पड़ी ताकि प्रदेश में ब्लैक फंगस के रोगियों की तादाद आगे न बढ़े। 

ऐसे बढ़ रहा यह फंगस
दरअसल, ब्लैक फंगस कोई नई बीमारी नहीं है लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों में इसकी आहट काफी चिंतनीय है। चिकित्सीय जानकारी अनुसार कोरोना संक्रमण दौरान मिलने वाले उपचार की वजह से भी यह बीमारी ज्यादा बढ़ती दिखाई दे रही है क्योंकि कोरोना संक्रमितों को ऑक्सीजन, स्टीरायइड इत्यादि देनी पड़ रही है जिससे संबंधित का शूगर लैवल ज्यादा बढ़ रहा है और इसके चलते ब्लैक फंगस का इंफैक्शन ज्यादा हो रहा है। 

माना जा रहा है कि जिस लिहाज से कोरोना संक्रमितों का ग्राफ बढ़ा है तो इस संक्रमण के कारण संक्रमितों का इम्यून सिस्टम भी गड़बड़ाया हुआ है तो इसके चलते भी ब्लैक फंगस की चपेट में आने वालों की संख्या ज्यादा हो सकती है। जानकारी अनुसार अब तक लगभग 50 ब्लैक फंगस के मामलों में 27 रोहतक स्थित पी.जी.आई., 6 अग्रोहा मैडीकल कॉलेज, 10 गुरुग्राम के निजी अस्पताल और 6 सिरसा के निजी अस्पताल में उपचाराधीन हैं। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Manisha rana