हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं कल से, स्कूल ड्रेस अनिवार्य (VIDEO)

3/6/2019 1:43:58 PM

गुडग़ांव (ब्यूरो): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 7 मार्च यानि वीरवार से शुरू होंगी। जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 8 मार्च को शुरू होंगी। शिक्षा बोर्ड ने वार्षिक परीक्षाओं संबंधित निर्देश परीक्षार्थियों के लिए जारी किये हैं, जिसके अनुसार परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान स्कूल ड्रेस में आना अनिवार्य होगा। इसको लेकर शिक्षा बोर्ड ने सख्त रुख अपनाया है, क्योंकि काफी विद्यार्थी बगैर ड्रेस पहने ही परीक्षा देने पहुंच जाते हैं और उन्हे पहचानना मुश्किल हो जाता है कि उक्त विद्यार्थी कौन से स्कूल का है।

शिक्षा निदेशालय ने बोर्ड परीक्षाओं के दौरान सख्त कदम उठाते हुए आदेश दिये हैं कि उपयुक्त नियमों का पालन न करने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश न करने दिया जाये। बोर्ड परीक्षाओं के दौरान केन्द्र में प्रवेश के दौरान परीक्षार्थियों को आधार कार्ड या स्कूल आईडी कार्ड भी साथ लाना अनिवार्य किया है, ताकि कोई बाहरी हस्तक्षेप न हो सके। विभाग द्वारा यह निर्णय इसलिए लिया गया है कि कई बार विद्यार्थी की जगह कोई अन्य बच्चा परीक्षा देने पहुंच जाता है। ऐसे में परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के दौरान ही परीक्षा देने वाले विद्यार्थी की पहचान होने पर अंदर जाने दिया जाएगा।

वहीं रोल नंबर स्लिप पर विद्यार्थियों को अपना पासपोर्ट साइज फोटो चस्पाना होगा, जो उन्होंने एग्जामिनेशन फार्म भरते वक्त स्कैन करवाया था। अबकी बार रोल नंबर स्लिप पर दिये गए बॉक्स में अपने अभिभावकों के हस्ताक्षर भी करवाने होंगे, ताकि अभिभावकों को जानकारी रहे कि बोर्ड परीक्षाओं का शैड्यूल क्या है। 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 7 मार्च से 3 अप्रैल तक औैर 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाए 8 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित होंगी।

कादीपुर स्थित गवर्नमेंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल के प्राचार्या मुनिराम ने बताया कि शिक्षा विभाग ने परीक्षार्थियों के लिए निर्देश जारी किये हैं, जिसमें स्कूल ड्रेस पहनना, आधार कार्ड या स्कूल आईडी कार्ड साथ लाना, रोल नंबर स्लिप पर अभिभावकों के हस्ताक्षर अनिवार्य किये हैं। इन सभी निर्देशों के बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया जा रहा है, ताकि परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थी पूरी तैयारियों के साथ परीक्षा केंद्र में पहुंचे। 

Shivam