हरियाणा बोर्ड ने जारी किया रद्द की गई परीक्षाओं का शैड्यूल

4/1/2019 5:49:35 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के 108 परीक्षा केन्द्रों पर रद्द की गई परीक्षाओं के पुन: संचालन का शैड्यूल जारी कर दिया है। ये परीक्षाएं चार व पांच अप्रैल को आयोजित की जाएंगी। पूरे प्रदेश में 90 परीक्षा केन्द्रों पर इन परीक्षाओं को संचालन किया जाएगा। 

बता दें कि प्रदेश भर में छह मार्च से दसवीं व बारहवीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई थी। प्रदेश के 108 परीक्षा केन्द्रों पर संचालित परीक्षाओं में भारी नकल व बाहरी हस्तक्षेप देखा गया तो इन केन्द्रों की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। रद्द की गई परीक्षाएं अब पुन: संचालित करने का शैड्यूल हरियाणा बोर्ड के द्वारा जारी किया गया है।

विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ.जगबीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि दसवीं की परीक्षा बारह जिलों के परीक्षा केन्द्रों की रद्द हुई व बारहवीं की परीक्षा सात जिलों के केन्द्रों की रद्द की गई। उन्होंने बताया कि चार अप्रैल की परीक्षा के लिए प्रदेश में 68 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, जिनमें से 63 केन्द्रों पर दसवीं व पांच केन्द्रों पर बारहवीं की परीक्षा का आयोजन होगा। पांच अप्रैल को बारहवीं के 15 व दसवीं के सात केन्द्रों पर परीक्षाओं का आयोजन होगा। विद्यालय शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वैबसाईट्स पर रद्द की गई परीक्षाओं के नए केन्द्रों का ब्यौरा उपलब्ध करवा दिया गया है। स्कूलों में भी संबंधित विद्यार्थी जानकारी ले सकते हैं।

इस बार रद्द की गई परीक्षाओं में सबसे अधिक सोनीपत जिले के 32 केन्द्रों की परीक्षा रद्द की गई, जिनमें दसवीं के 22 व बारहवीं के दस केन्द्र शामिल हैं, तो दूसरे नंबर पर रोहतक जिला रहा, जिसके बीस केन्द्रों पर दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं रद्द की गई। इनमें 15 केन्द्रों पर दसवीं व पांच केन्द्रों पर बारहवीं की परीक्षाएं रद्द की गई। पेपर रद्द होने के मामले में तीसरे नंबर पर बोर्ड मुख्यालय पर स्थित भिवानी जिला रहा, जिसके 14 केन्द्रों की दसवीं व चार केन्द्रों की बारहवीं की परीक्षा मिलाकर कुल 17 केन्द्रों की परीक्षा रद्द की गई।

फिलहाल, रद्द की गई परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने पूरी तैयारियों को अमलीजामा पहना दिया है व नकल रहित व अक्ल सहित इन परीक्षाओं के लिए शुरू की गई मुहिम का ही यह असर है कि नकल करने व करवाने वाले केन्द्रों की इतनी तादाद में परीक्षा रद्द की गई।

Shivam