25 ‘मुन्ना भाई’ समेत 346 नकलची पकड़े, 7 सुपरवाइजर ड्यूटी से रिलीव, 7 केंद्रों की परीक्षा रद्द

3/12/2019 11:40:38 AM

भिवानी/हिसार (ब्यूरो): हरियाणा शिक्षा बोर्ड की चल रही 10वीं और 12वीं की परीक्षा में भले ही विशेष उडऩदस्ते नकलचियों पर शिकंजा कस रहे हैं, वहीं परीक्षार्थी भी रोजाना नए-नए तरीके अपनाकर अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। सोमवार को हुई हरियाणा शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में विशेष उडऩदस्तों की मदद से 24 फर्जी परीक्षार्थियों को दबोचा गया है। ये परीक्षार्थी एडमिट कार्ड से छेड़छाड़ कर दूसरों की जगह पेपर दे रहे थे।

हिसार में भी कुल 19 मामले 3 बड़े परीक्षा केंद्रों के मिले हैं। इनमें गंगवा के सरकारी स्कूल के 5, एच.ए.यू. के सरकारी स्कूल के 13 व नगर निगम रोड पर बने नूर निवास हाई स्कूल के परीक्षा केंद्र का 1 मामला सामने आया है। जबकि हिसार जिले में कुल 28 नकलचियों को उडऩदस्तों की मदद से दबोचा गया। 

वहीं जनता वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गन्नौर में बनाए गए परीक्षा केंद्र में 5 फर्जी विद्याॢथयों को पकड़ा गया है। एस.डी.एम. सुरेंद्रपाल के निर्देशन में परीक्षा केंद्र अधीक्षक व उपाधीक्षक ने फोटो व हस्ताक्षर मिलान करने पर 5 फर्जी छात्र पकड़े हैं। पकड़े गए फर्जी विद्याॢथयों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।  ङ्क्षहदी विषय की परीक्षा में 1582 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 4,06,347 परीक्षार्थी प्रविष्ट हुए तथा नकल के 346 मामले दर्ज किए गए। ड्यूटी से कौताही बरतने पर प्रदेशभर में 7 सुपरवाइजर ड्यूटी से रिलीव किए गए तथा 7 परीक्षा केंद्रों की परीक्षा रद्द की गई।

उडऩदस्तों द्वारा जिला भिवानी, फरीदाबाद, फतेहाबाद, हिसार, झज्जर, जींद, कैथल, नारनौल, रेवाड़ी, रोहतक, यमुनानगर, नूंह एवं चरखी दादरी के परीक्षा केंद्रों में नकल के 48 केस पकड़े तथा बोर्ड सचिव के विशेष उडऩदस्तों द्वारा सभी जिलों का औचक निरीक्षण किया गया। जिसमें जिला भिवानी गुरुग्राम कुरुक्षेत्र सोनीपत पलवल एवं चरखी दादरी के परीक्षा केंद्रों में नकल के 14 केस पकड़े। उन्होंने आगे बताया कि रैपिड एक्शन फोर्स ने 30 केस पकड़े तथा अन्य उडऩदस्तों द्वारा नकल के 247 मामले दर्ज किए गए।
 

Shivam