हरियाणा बोर्ड  ने जारी किया ओपन परीक्षा का शेड्यूल, जाने कब शुरु होंगे एग्‍जाम

9/1/2018 12:09:42 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने ओपन की दसवीं व बारहवीं की परीक्षा का शेडयूल जारी कर दिया है। बोर्ड चेयरमेन डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि परीक्षा 5 सितंबर को होगी। नकल ना हो इसके लिए इस बार बोर्ड ने 88 फ्लांईग की टीमों का गठन किया है। वहीं फर्जी अभियार्थियों पर रोक लगाने के लिए बोर्ड ने इस बार निर्णय लिया है कि परीक्षा में केवल उन्ही परीक्षार्थियों को बैठने दिया जाएंगा जो कि रंगीन एडमिट कार्ड साथ लाएगा। इससे पूर्व रंगीन एडमिट कार्ड ना होने की वजह से परीक्षार्थी की पहचान नहीं हो पाती थी तथा बार- बार फर्जी अभियार्थी के परीक्षा में बैठने की शिकायत मिला करती थी।

चेयरमैन ने बताया कि इस बार परीक्षा दोपहर 2 बजे रखी गई है। इस बार परीक्षा निरीक्षक की डयूटी उसी स्कूल के अध्यापक की लगाई गई है, जहां उनकी डयूटी है।  परीक्षा एक एक दिन के अंतर से हेै जिस दिन दसवीं कक्षा का पेपर होगा उस दिन बारहवीं की परीक्षा देने वाले छात्रों की छुट्टी होगी तथा जिस दिन बारहवीं की परीक्षा होगी उस दिन दसवीं कक्षा के पेपर देने वाले छात्रों की छुट्टी होगी। 

बोर्ड चेयरमैन ने यह अपील करते हुए कहा कि बच्चों के भविष्य को देखते हुए अध्यापक इस बार पेपर में आने वाली छुट्टी वाले दिन स्कूल में अपने विधार्थियों को पढ़ाए ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित ना हो। शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल के छात्रों की डेट शीट भी जारी कर दी गई है। इस बार दसवीं की परीक्षा में कुल 47144 तो बारहवीं में 31674 परीक्षार्थी परीक्षा देगे। परीक्षा के लिए बोर्ड ने 160 परीक्षा केंद्र बनाएं है।

Deepak Paul