हिसार में स्थापित होगा हरियाणा-ब्राजील उत्कृष्टता केन्द्र

7/23/2018 8:48:26 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा सरकार ने ब्राजील में अपग्रेड की गई भारतीय गाय गीर, कांक्रेज और मुर्राह भैंसों के साथ हरियाणा की स्वदेशी गाय और भैंसों की नस्ल में सुधार लाने के लिए राजकीय पशुधन फार्म, हिसार में एक हरियाणा-ब्राजील उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह उत्कृष्टता केंद्र लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा और पशुविज्ञान विश्वविद्यालय हिसार, हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड और ए.बी.सी.जैड., उबेरबा, ब्राजील के बीच त्रिपक्षीय समझौते में स्थापित किया जाएगा।

इस आशय का एक निर्णय आज यहां हरियाणा पशुपालन और डेयरी मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ तथा डा. जोस ओटावियो लेमोस, एसोसिएशन ऑफ ब्राजीलियन जेबु ब्रीडर्स (ए.बी.सी.जैड.) उबेरबा, ब्राजील, जिन्होंने आज यहां मंत्री से भेंट की, के साथ हुई एक बैठक में लिया गया।

ब्राजील के शिष्टमंडल से प्रस्तावित उत्कृष्टता केंद्र के लिए भूमि, फंड, मानव संसाधन की जरूरत और प्रस्तावित उत्कृष्टता केंद्र को ब्राजील से हस्तांतरित की जाने वाली टैक्नोलॉजी सहित विस्तृत प्रस्ताव भेजने का अनुरोध किया गया।मंत्री ने शिष्टमंडल को बताया कि हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड शीघ्र ही गीर, साहीवाल और अन्य स्वदेशी गायों की नस्ल के सीमन की खरीद के लिए एक वैश्विक निविदा आमंत्रित करेगा। गीर ब्राजील की एक श्रेष्ठ लाभप्रद नस्ल है, इसलिए ब्राजील भी उक्त वैश्विक निविदा में भाग लेगा।

Rakhi Yadav