हरियाणा के टेक्निकल एजुकेशन विभाग ने कोविड सैंपल कलेक्शन कियोस्क का किया निर्माण: विज

4/25/2020 2:26:43 PM

चड़ीगढ़ (धरणी) : देश मे डॉक्टर बिना अपनी परवाह किए कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में दिन रात एक करके मेहनत में जुटे हैं। ऐसे में कई डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के कोरोना की चपेट में आने की खबरें भी सामने आ चुकी हैं। लेकिन भविष्य में डॉक्टर पूरी तरह सेफ रहकर लोगों के सैंपल ले सके। इसके लिए हरियाणा के टेक्निकल एजुकेशन विभाग ने कोविड सैंपल कलेक्शन कियोस्क का निर्माण किया है। पहले कियोस्क का शुभारंभ हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने किया और टेक्निकल एजुकेशन विभाग की जमकर सराहना भी की। विज ने साइंस एंड टेक्निकल एडुकेशन विभाग के डायरेक्टर कृष्ण कुमार कटारिया और पॉलीटेक्निक के सभी विद्यार्थियों व इंजीनियर को बधाई दी।

विज ने कहा कि ये साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग भी मेरा है तो ये विभाग भी इस लड़ाई में पीछे कैसे रह सकता है। पहले इन्होंने सेनेटाइजेशन टनल बनाई जो जगह-जगह पर लग रही हैं और अब ये कोविड मरीजों के सैंपल कलेक्शन के लिए इन्होंने अपने ही पॉलीटेक्निक के विद्यार्थियों, अध्यापकों और अन्य इंजीनियरों के साथ मिलकर ये क्योस्क बनाए हैं। जिसमें कोविड मरीज का सैम्पल सुरक्षित रह कर लिया जा सकता है ताकि किसी भी प्रकार से सैम्पल लेने वाला संक्रमित न हो।

विज ने विभाग की सराहना करते हुए कहा कि यह बहुत बड़ी बात है कि इस कठिन समय में ये विभाग भी पीछे नहीं रहा है। ये भी अपने स्तर पर अपना योगदान देने की कोशिश कर रहे हैं। विज ने बताया कि इन्होंने दो क्योस्क अम्बाला को भेंट की है। विज ने कहा कि क्योस्क बहुत जरूरी है क्योंकि कर्मचारी अपनी जान का रिस्क लेकर मरीजों के सैम्पल लेते थे इसलिए इन्हें सभी अस्पतालों में लगाया जाएगा। 

पंजाब के कोरोना के मरीजों का हरियाणा में आकर प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करवाने के बारे में मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमने सभी बॉर्डर को सील कर दिया है ताकि पंजाब, राजस्थान, दिल्ली के बॉर्डर से कोई भी हरियाणा में न आ पाए। क्योंकि बहुत से संदिग्ध मरीज जो ट्रेस हुए हैं वो दूसरे प्रदेशों से संक्रमित होकर हरियाणा में आ गए हैं। विज ने बताया कि हमारा रिकवरी रेट 66 प्रतिशत है और मरीजों के डबल होने का रेट 21 दिन है जोकि देश के डबलिंग रेट से बहुत ज्यादा है। हमने कड़ी एहतियात बरत कर और सभी विभागों की मेहनत के बाद कोरोना को नियंत्रित किया है। हम किसी प्रकार की ढील नहीं दे सकते जिससे प्रदेश में स्थिति खराब हो। 

कोरोना के खिलाफ आगे आकर लडाई लड़ने वाले कोरोना वारियर्स पर हो रहे हमलों के खिलाफ भी गृहमंत्री अनिल विज ने कड़ा रुख अपनाया। विज ने कहा कि जो कोरोना वारियर्स अपनी जान खतरे में डाल कर कोरोना के खिलाफ लड़ रहे हैं उन पर किसी भी प्रकार का हमला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अब तक सरकारी कर्मचारियों पर हुए हमलों पर कुल 312 व्यक्ति आरोपी साबित हुए, जिनके खिलाफ 86 केस दर्ज हुए और 165 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

 

Edited By

Manisha rana