सभी स्पोर्ट्स एसोसिएशन को कर देना चाहिए भंग : विज

7/13/2017 10:11:07 AM

चंडीगढ़(संघी):खेल एवं युवा विभाग के मंत्री अनिल विज ने कहा कि जितनी भी स्पोर्ट्स एसोसिएशन हैं उन्हें भंग कर दिया जाना चाहिए। इन एसोसिएशन की वजह से खेलों को कोई फायदा नहीं हो रहा, बल्कि उलटा नुक्सान हुआ है। खेल संघें प्राइवेट कंपनियों की तरह बनकर रह गई हैं। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी संशय में रहते हैं कि वह किस एसोसिएशन से जुड़े, ताकि उन्हें आगे खेलने का मौका मिल सके। विज यंग इंडिया स्पोर्ट्स सोसायटी की ओर से खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग व भाजपा खेल प्रकोष्ठ के सहयोग से 24 अगस्त से 2 सितम्बर तक पंचकूला ताऊ देवीलाल क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित करवाई जाने वाली हरियाणा क्रिकेट चैंपियनशिप ट्रॉफी एवं ट्रॉफी गीत का अनावरण किया। 

उन्होंने किसी का नाम लेने से गुरेज करते हुए कहा कि कई पार्टियों के लोगों ने अपने-अपने ओलिम्पिक संघों का गठन कर खिलाड़ियों को परेशानी में डाल दिया है। उन्होंने देश के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा क्रिकेट को लेकर लोढा समिति की सिफारिशों के अनुरूप दिए गए फैसले की सराहना करते हुए कहा कि यदि इस प्रकार के निर्देश सभी खेलों के लिए मिल जाएं तो खेलों का स्वरूप ही बदल जाएगा। वहीं उन्होंने कहा कि  हरियाणा खाद्यान्न के मामले में तो देश की भूख तो मिटाता ही है, आने वाले 4-5 वर्षों में खेल के मैदान में मैडलों की भूख को भी मिटा देगा। इसके लिए राज्य सरकार ने रोडमैप तैयार कर लिया है। 

उन्होंने कहा कि खेलों की तैयारी कर रहे अंडर 14 युवाओं को 1400 रुपए व अंडर 19 खिलाड़ियों को 2000 रुपए प्रति माह छात्रवृत्ति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार जल्द राई स्पोर्ट्रस स्कूल को स्पोर्ट्रस यूनिवर्सिटी में तबदील करने जा रही है। इस संबंध में राज्य विधानसभा के आगामी सत्र में विधेयक पेश कर उसे पारित करवा दिया जाएगा। इस अवसर पर भाजपा के अध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि हमारी सरकार ने खेलों को बढ़ाने के लिए न केवल भेदभाव को समाप्त किया है, बल्कि खिलाड़ियों का समान अवसर के साथ समान विकास किया जा रहा है। 

विज ने स्वीकार की चेतन शर्मा की पेशकश
पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी व भाजपा के खेल प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक चेतन शर्मा ने इस अवसर पर पंचकूला व गुरुग्राम स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम में क्रिकेट अकादमियां स्थापित करने का आग्रह करते हुए यह पेशकश की कि कई पूर्व खिलाड़ी इन अकादमियों में खिलाड़ियों को नि:शुल्क प्रशिक्षण देंगे। खेल मंत्री अनिल विज ने उनकी इस पेशकश को तुरंत स्वीकार कर लिया।

विजेता टीम को मिलेगा 21 लाख का नकद पुरस्कार
हरियाणा चैंपियन्स ट्रॉफी टी-20 प्रतियोगिता के संयोजक सिद्धार्थ शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता में 6 टीमें अम्बाला लायंस, भिवानी बॉक्सर, फरीदाबाद फैलकन्स, जींद जगुआर, करनाल कोबरा व पानीपत पैंथर्स भाग लेंगी। प्रतियोगिता की विजेता टीम को 21 लाख व उपविजेता टीम को 11 लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।