किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से हरियाणा का सहकारिता विभाग हुआ सक्रिय

10/8/2018 8:34:14 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार ने कोपरेटिव सोसायटी के माध्यम से परंपरागत खेती की बजाए फल व सब्जियों की खेती करने के लिए किसानों के लिए एक विशेष योजना चलाई है। फल एवं सब्जी सहकारी उत्पादन समितियां नाम की इस योजना के तहत पांच लाख रूपये तक का ऋण किसानों को एक लाख रूपये की सब्सिडी के साथ उपलब्ध करवाया जा रहा है।

 इसी मुद्दे को लेकर आज भिवानी के सैंट्रल कॉपरेटिव बैंक में भिवानी व दादरी जिले की सहकारी समितियों के लिए जागरूकता सेमिनार का आयोजन करवाया गया। जिसमें वर्ष 2018-19 के अंतर्गत फल एवं सब्जी सहकारी उत्पादन समितियों के वार्षिक कार्यकलापों का निर्धारित किया गया। 

इस मौके पर क्षेत्र के महाप्रबंधक सुरेश पाल व डिप्टी रजिस्ट्रार सतीश रोहिल्ला ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य किसानों को परंपरागत खेती की बजाए फल-सब्जियों व उनके प्रोसेसिंग को बढ़ावा देना है, ताकि किसानों की आय बढ़ सकें। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत किसानों को फल, सब्जियों, दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने, फल-सब्जियों के लिए प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने, कृषि उपकरण व मशीनरियों की खरीद करने, कृषि अवशेषों के प्रयोग में लाए जाने वाली गतिविधियों को बढ़ाने संबंधी जानकारियां दी गई।



इस योजना के तहत अकेले भिवानी जिले की 42 ब्रांचों में 84 नई फल एवं सब्जियां सहकारी उत्पादक समितियों का गठन करने की रूपरेखा तैयार की गई। इसमें कोई भी किसान अपने परिवार के 5 सदस्यों व 6 अन्य सदस्यों के साथ मिलकर अपनी समिति बनाकर सहकारिता विभाग में रजिस्टर करवा सकता है तथा इस योजना का लाभ उठा सकता हैं। इस योजना के तहत पांच लाख रूपये तक का ऋण लेने पर 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी, पांच लाख रूपये से अधिक का ऋण लेने पर एक लाख रूपये तक की अधिकतम सब्सिडी का प्रावधान किया गया है।

Shivam