हरियाणा ने कोविड से पुन: प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए सक्रिय रणनीति अपनाई: संजीव कौशल

4/25/2022 4:43:40 PM

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा ने कोरोना वायरस के मामलों में हो रही वृद्धि के मद्देनजर इसका प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए पुन: सक्रिय रणनीति अपनाई है। 'कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार' को लागू करने से संबंधित स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का भी कड़ाई से पालन किया जा रहा है। हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने यह जानकारी आज यहाँ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय गृह सचिव श्री अजय भल्ला की अध्यक्षता में हुई दिल्ली-एनसीआर में कोविड-19 की स्थिति और तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान दी।

श्री संजीव कौशल ने पोर्टल पर कॉविड-19 डाटा को समय पर और नियमित रूप से अपडेट करने के संबंध में केंद्रीय गृह सचिव को आश्वस्त करते हुए कहा कि जिला प्रशासन को इसके लिए पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण के मामलों की संख्या में हालिया बढ़ोतरी को देखते हुए हरियाणा सरकार स्थिति पर कड़ी निगरानी, ​​सख्त नियंत्रण, त्वरित कॉनटेक्ट ट्रेसिंग सहित क्लीनिकल मैनेजमेंट पर सक्रियता से जोर दे रही है। इसके अलावा,  सूचना शिक्षा और संचार (आईईसी) गतिविधियों के माध्यम से भी लोगों को मास्क पहनने के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

कौशल ने कहा कि राज्य भर में कोविड-19 की पॉजिटिविटी दर को कम करने के लिए सतत प्रयासों के साथ-साथ विशेष रूप से कंटेनमेंट जोन में टेस्टिंग को बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कुछ जिलों में, विशेष रूप से गुरुग्राम में पॉजिटिविटी दर में अतिरिक्त वृद्धि दर्ज की जा रही है, इसलिए प्रतिदिन टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित करने पर व्यापक रणनीति बनाई जा रही है। इसी कड़ी में गुरुग्राम में वायरस की श्रंखला तोड़ने के लिए 9 माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किए जा चुके हैं।

इसके अलावा, पूरे हरियाणा में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान पहले ही चलाया जा रहा है। 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के लगभग 72 प्रतिशत आबादी को कोविड-19 रोधी टीकाकरण की पहली खुराक दी गई है, जबकि 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों की लगभग एक तिहाई आबादी को कवर किया गया है। बैठक में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वित्त आयुक्त श्री पी के दास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री  राजीव अरोड़ा, स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव और मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा श्री प्रभजोत सिंह और पुलिस महानिदेशक श्री पी के अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Manisha rana